अमरावती

इंटरनेट की सुस्त गति से खरीदी में लग रहा समय

निबंधक कार्यालय में हो रही भीडभाड, कोविड संक्रमण फैलने का खतरा, नागरिक हुए त्रस्त

अमरावती/दि.7 – स्थानीय दुय्यम निबंधक वर्ग-2 कार्यालय में इंटरनेट सेवा सुस्त रहने के चलते एक व्यवहार के लिए कम से कम एक से दो घंटे का समय लग रहा है. ऐसे में खरीदी का पंजीयन व बैंक के मॉर्गेज करारनामे करने हेतु यहां आनेवाले नागरिक काफी त्रस्त हो गये है और वरिष्ठ कार्यालय से हायस्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है.
इंटरनेट की सुस्त रफ्तार के चलते एक खरीदी के पंजीयन को करीब 1 से 2 घंटे का समय लगने की वजह से यहां पर दिनभर के दौरान केवल पांच से छह खरीदी का पंजीयन होता है. जिसकी वजह से अन्य लोगों को काफी समय तक इंतजार करते खडे रहना पडता है और पंजीयन कार्यालय में काफी भीडभाड हो जाती है. ऐसे में यहां कोविड संक्रमण फैलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता. जबकि हकीकत यह है कि, यदि इंटरनेट की रफ्तार सामान्य रहे, तो एक दस्तावेज पंजीयन को केवल 15 से 20 मिनट का ही समय लगता है. किंतु रफ्तार सुस्त रहने की वजह से किसी काम के लिए डेढ से दो घंटे का समय लग रहा है.
इस बारे में संबंधित अधिकारियों से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि दुय्यम निबंधक वर्ग-2 कार्यालय में इंटरनेट की सेवा पुणे से उपलब्ध करायी जाती है और इस कार्यालय का लिंक पुणे मुख्यालय के साथ जोडा हुआ है. साथ ही पुणे स्थित मुख्य कार्यालय से ही सुस्त रफ्तार में इंटरनेट सेवा दी जा रही है. किंतु इस सुस्त रफ्तार की वजह से काम की रफ्तार भी सुस्त हो गई है और सरकारी राजस्व का नुकसान हो रहा है. ऐसे में खरीददारों की असुविधाओं को खत्म करने तथा राजस्व के जरिये होनेवाली आय को बढाने के लिए दुय्यम निबंधक कार्यालय में ब्रॉडबैण्ड हाईस्पीड लाईन अथवा फाईबर ऑप्टिक सेवा उपलब्ध कराना बेहद जरूरी है, ताकि काम तेज गति से हो. सर्वाधिक तकलीफ उस समय होती है, जब सुस्त गतिवाले इंटरनेट की वजह से कई बार सर्वर डाउन हो जाता है तथा पूरा कामकाज भी ठप्प हो जाता है.

Related Articles

Back to top button