अमरावती

निर्मलधाम परिसर में दिखाई दिया बाघ

महादेवखोरी परिसर के लोग भयभीत

* शिकार प्रतिबंधक दल ने तेंदुआ होने का किया दावा
अमरावती/ दि. 9- महादेवखोरी परिसर स्थित निर्मलधाम बिल्डिंग के समीप जंगल में बीते रविवार की दोपहर पट्टेदार बाघ दिखने से परिसरवासी भयभीत हो गए है. परंतु वीडियो में दिखने वाला प्राणी पट्टेदार बाघ नहीं बल्कि वह तेंदुआ है, ऐसा दावा शिकार प्रतिबंधक दल के अधिकारी ने किया है.
वडाली वनपरिक्षेत्र अंतर्गत जेवडनगर बीड के महादेवखोरी परिसर के पीछे निर्मलधाम बिल्डिंग में रहने वाले कुछ लोगों ने रविवार की दोपहर जंगल परिसर में पट्टेदार बाघ को जंगल में घुमते हुए देखा. कुछ युवकों ने फोटो और वीडियो निकाले और दातेराव नामक व्यक्ति को भेजा. दातेराव वन्यजीव प्रेमी होने के कारण उन्होंने उस वक्त बाघ का वीडियो वडाली वन परिक्षेत्र अधिकारी वर्षा हरणेे को भेजा. वन अधिकारी ने परिसर के नागरिकों की जान को खतरा निर्माण नहीं होगा, इसके लिए शिकार प्रतिबंधक दल को जानकारी दी और महादेवखोरी परिसर में पेट्रोलिंग बढा दी.
कल सोमवार की सुबह से वन विभाग के अधिकारी जंगल में पट्टेदार बाघ की खोज करने लगे. इसी तरह बाघ का वीडियो निकालने वाले संजय ठोसर से मुलाकात की. उस समय ठोसर ने वन अधिकारियों को बताया कि, बिल्डिंग से बाघ जंगल में काफी दूर था, इसलिए कैमरे झूम कर वीडियो निकाला गया है. उसमें पट्टेदार बाघ जैसा दिखाई देता है. इस वजह से वीडियो परिचित व्यक्ति को भेजा, इसके बाद दल के अधिकारियों ने काफी बारिकी से वीडियो का मुआयना किया, तब उन्होंने तेंदुआ होने की बात परिसरवासियों को बताया. निर्मल बिल्डिंग से वन विभाग का जंगल करीब होने के कारण इस जंगल में तेंदुए की संख्या अधिक है. नागरिकों को किसी भी तरह से नहीं घबराना चाहिए, ऐसा उन्होंने उल्लेख किया है.

सुरक्षा के लिए पेट्रोंलिंग बढाई
वन्यप्रेमी दातेराव ने रविवार को भिजवाया वीडियो में बाघ होने का बताया गया, परंतु शिकारी प्रतिबंधक पथक को इस बात की तस्सली करने के लिए भिजवाया, मगर वीडियो देखने के बाद तेंदुए जैसा दिखाई दे रहा है, सुरक्षा के दृष्टि से पेट्रोलिंग बढा दी है.
– वर्षा हरणे, वनपरिक्षेत्र अधिकारी, वडाली

 

Related Articles

Back to top button