अमरावतीमुख्य समाचार

पाटिल व लिंगाडे में कडा मुकाबला

पहले दौर की मतगणना में लिंगाडे आगे

* 265 डाक मतपत्र, उसमें 73 अवैध करार
* रणजीत पाटिल, धीरज लिंगाडे मतगणना स्थल पर
* आयुक्त पांढरपट्टे सहित अधिकारी जुटे हैं पारदर्शी प्रक्रिया में
* नेमाणी गोदाम पर तगडा बंदोबस्त
* पत्रकारों को भी मोबाइल अलाउ नहीं
* चार राउंड होने की संभावना, परिणाम आने होगी रात
अमरावती/दि.2- अमरावती संभाग स्नातक विधान परिषद निर्वाचन क्षेत्र प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में कयास के अनुसार सत्तारुढ भाजपा-शिंदे गट के उम्मीदवार डॉ. रणजीत पाटिल एवं मविआ के प्रत्याशी धीरज लिंगाडे के बीच कडी टक्कर नजर आ रही है. चुनाव निर्णय अधिकारी डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने स्पष्ट कर दिया कि किसी भी राउंड की वोटिंग घोषित नहीं की जाएगी. उन्होंने बताया कि, सभी चार दौर की काउंटिंग पश्चात वैध वोट की गिनती के आधार पर पहले राउंड का कोटा निर्धारित होगा. जिसमें निर्धारित कोटा किसी प्रत्याशी के पूर्ण कर लेने पर दूसरा राउंड होगा ही नहीं. इस बीच अनिधिकृत रुप से प्राप्त सूचनाओं के मुताबिक पहले राउंड में धीरज लिंगाडे को 11992 और डॉ. रणजीत पाटिल को 11312 मत प्राप्त हुए थे. कुल 4 राउंड होने की संभावना है. तथापी वैध वोट की गणना के बाद ही अधिकृत रुप से नतीजा घोषित होने की संभावना है.
वोटो की गिनती प्रक्रिया आज बडे सवेरे 6 बजे से प्रारंभ अवश्य हुई. किंतु नियम कायदो का पालन करते हुए एवं प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के कारण पहले चरण की प्रत्यक्ष मतगणना का कार्य दोपहर 12.15 बजे ही आरंभ हो सका. चुनाव निर्णय अधिकारी तथा संभागायुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे एवं निरीक्षक पंकज कुमार की देखरेख में चल रही काउंटिंग को पूर्ण होने तथा अंतिम अधिकृत परिणाम की घोषणा रात तक होने की संभावना हमारे प्रतिनिधि संजय पंड्या ने व्यक्त की. उनका कहना रहा कि, मतपत्रिका के गठ्ठे बनाने और उसके गिनने के काम में काफी समय लग रहा है. उसी प्रकार उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को 1-1 वोट दिखाकर वैध-अवैध का निर्णय कर आगे बढा जा रहा है. दोपहर 2 बजे तक पहले चरण में 28 हजार वोटो की गिनती शुरु थी.
* पौ फटने से पहले पहुंचे अधिकारी
भोर में सवेरे 6 बजे से प्रक्रिया आरंभ करना था इसलिए मुुंह अंधेरे ही चुनाव मतगणना अधिकारी और कर्मचारी नेमाणी गोदाम में पहुंच गए थे. वहां पहरा दे रहे खाकी के जिम्मेदार अफसरों एवं जवानों ने उचित पास देखने के बाद ही भीतर प्रवेश दिया.
* 7 बजे स्ट्रांगरुम से मतपेटियां बाहर
उपरांत निरीक्षक पंकज कुमार की मौजूदगी में सवेरे 7 बजे स्ट्रांगरुम से कडी सुरक्षा में सभी पांच जिलो की मतपेटियां मतगणना हेतु की गई सभागार में लाई गई. इस दौरान पांच जिले के जिलाधीश, सीईओ, अतिरिक्त जिलाधिकारी और चुनाव आयोग व्दारा नियुक्त अधिकारी वहां मौजूद थे. अकोला की जिलाधिकारी नीमा अरोरा, बुलढाणा के तुम्मोड, यवतमाल के अमोल येडगे आदि उपस्थित थे.
* मिलाए गए सभी मतपत्र
पांच जिले के लगभग 75 बूथ से लाई गई मतपेटियों से मतपत्र निकालकर उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मुख्य गणनाकक्ष में बनाए गए हौद में मिलाए गए. फिर 1 हजार 1 हजार के गठ्ठे बनाए गए. उपरांत गणना के लिए रखे गए 28 टेबल पर हजार-हजार के गठ्ठे पहुंचाए गए. उपरांत गिनती प्रारंभ हुई है.
* 265 डाक मतपत्र
चुनाव के लिए पांच जिले से कुल 265 पोस्टल बैलेट मिलने की जानकारी चुनाव अधिकारी डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने दी. उन्होंने बताया कि, इनमें से 73 मत अवैध घोषित किए गए है. उसी प्रकार सर्वाधिक 34 अवैध पोस्टल बैलेट अकोला जिले के है. अमरावती 19, बुलढाणा 12 और यवतमाल 7 एवं वाशिम का 1 पोस्टल बैलेट अवैध करार दिया गया. तथापी दोपहर 3 बजे समाचार लिखे जाने तक पोस्टल बैलेट का भी उम्मीदवार निहाय आंकडा प्रशासन ने नहीं जारी किया था. विविध कारणों से चुनाव अधिकारियों ने पोस्टल बैलेट रद्द किए है. किसी के साथ डिक्लेरिशन नहीं था, कहीं डिक्लेरिशन पर वोटर की सही नहीं थी, कहीं डिक्लरिशन पर गजेट अधिकारी की सही नहीं थी, कहीं लिफाफा सीलबंद न था. जबकि नियम 13 ए, 13 बी के अनुसार जरुरी है.
* डॉ. पाटिल की विजिट
उल्लेखनीय है कि एमएलसी बनने के लिए 23 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनमें दो महिलाओं का समावेश है. भाजपा के उम्मीदवार और वर्तमान एमएलसी डॉ. रणजीत पाटिल अपने साथियों संग दोपहर को मतगणना स्थल पहुंचे थे. उनके साथ पूर्व महापौर चेतन गावंडे व अन्य थे. उसी प्रकार महाविकास आघाडी प्रत्याशी डॉ. धीरज लिंगाडे भी मतगणना केंद्र पर आए. अनेक उम्मीदवारों के प्रतिनिधि भी वहां मौजूद रहने की जानकारी है. चुनाव प्रक्रिया मेें सर्वश्री रामदास सिद्धभट्टी, नितिन व्यवहारे, घोडके, अजय लहाने आदि अधिकारियों का सहयोग मिल रहा हैं.

* भाजपा सरकार से लोग त्रस्त
मविआ उम्मीदवार डॉ. धीरज लिंगाडे आज दोपहर 2.30 बजे मतगणना केंद्र पहुंचे. उन्होंने मीडिया से बातचीत में अपनी विजय का आत्मविश्वास व्यक्त किया और कहा कि, भाजपा सरकार से लोग तंग हो गए है. इसीलिए अमरावती के साथ नागपुर और औरंगाबाद में भी मविआ विधान परिषद चुनाव जीत रही है. उन्होंने कहा कि, शिंदे-फडणवीस सरकार किस तरह सत्ता में आई, यह सभी ने देखा. लोगों को भाजपा पर भरोसा नहीं रहा. इसीलिए चुनाव में अवसर मिलते ही भाजपा और उसके समर्थकों को मतदाता पराजित कर रहा हैं.

* जीत का कोटा होगा तय
जानकारों ने बताया कि कुल 1 लाख 2 हजार से अधिक वोटिंग हुआ है. 28 टेबल पर 28 हजार वोटो की गणना चल रही है. ऐसे में परिषद चुनाव की प्रक्रिया अलग होती है. चार राउंड पश्चात जीत का कोटा तय होगा. विभागीय आयुक्त अर्थात चुनाव निर्णय अधिकारी जीत का कोटा तय करेंगे. जिस प्रकार की टक्कर दोनों प्रमुख प्रत्याशियों डॉ. पाटिल और डॉ. लिंगाडे में नजर आ रही है उससे इस बार मतगणना दूसरे राउंड तक जाने की पूरी उम्मीद है. जीत का कोटा पहले राउंड में पूरा नहीं होने पर दूसरे राउंड की गिनती होती है.

Related Articles

Back to top button