अमरावती

अब तक 9 लाख से अधिक नागरिकों ने नहीं लिया बुस्टर डोज

मरीजों की संख्या बढ़ने पर भी नागरिक बेफिक्र

अमरावती-/दि.8  बूस्टर डोज निःशुल्क दिये जाने के बावजूद नागरिकों ने कोरोना प्रतिबंधक तीसरा टीका अब तक नहीं लिया है. अमरावती जिले में अब की घड़ी में 10 लाख नागरिक बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं. लेकिन इनमें से सिर्फ 1 लाख नागरिकों द्वारा ही यह डोज लेने बाबत स्वास्थ्य विभाग में दर्ज है. जिसके चलते करीबन 9 लाख नागरिक अब भी इस डोज से दूर है.
60 वर्ष से अधिक ज्येष्ठ नागरिक एवं फ्रंट लाइन वर्कर्स के अलावा अन्य सभी को इस टीके के लिए पहले 400 रुपए गिनने पड़ते थे. उस पर भी यह टीका शहर में सिर्फ एक ही निजी डॉक्टर के यहां उपलब्ध था. दरमियान स्वतंत्रता के स्वर्ण महोत्सवी वर्ष निमित्त गत 15 जुलाई से आगामी 75 दिनों के लिए यह डोज निःशुल्क उपलब्ध करवाया गया है. सरकार की इस घोषणा को 20 दिन बीत जाने के बावजूद चाहिए, उस पैमाने पर नागरिकों का प्रतिसाद नहीं, ऐसा निरीक्षण स्वास्थ्य विभाग द्वारा दर्ज किया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, हर रोज कम से कम 6 हजार नागरिक बुस्टर डोज लेंगे, ऐसी उम्मीद थी. इसके लिए टीकाकरण के 150 से अधिक केंद्र जिलेभर में उपलब्ध करवाये गए हैं. लेकिन फिर भी नागरिक बुस्टर डोज लेने तैयार नहीं. उम्मीद से कुछ मात्रा में ही नागरिक बुस्टर डोज लेते हैं, यही वस्तुस्थिति है.
कोरोना प्रतिबंधक दो टीके लेने के कारण स्वयं में कोरोना को भगाने की प्रतिबंधक शक्ति निर्माण हुई है, ऐसा अनेकों को लगता है. इसलिए तीसरा यानि बुस्टर डोज क्यों लें?शायद इसलिए ही बुस्टर डोज को कम प्रतिसाद मिल रहा है.कोरोना का कहर जब बड़े पैमाने पर बढ़ा था, उस समय नागरिक स्वयं डोज लेने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ करते थे. नंबर लगाने के लिए दो-दो दिन पहले नागरिकों को इंतजार करना पड़ता था. लेकन अब इसके विपरीत चित्र है. डॉक्टर्स नागरिकों का इंतजार करते हैं, ऐसी इस कुछ इस केंद्र की स्थिति है.
स्वास्थ्य विभाग में पंजीयननुसार, जिले का कुल उद्दिष्ट 22 लाख 61 हडार 496 है. इनमें से 14 लाख 29 हजार 717 (63.22%) नागरिकों ने दूसरा डोज लिया. इनमें से 10 लाख नागरिक तीसरा डोज (बुस्टर) लेने के लिए पात्र है, लेकिन अब तक सिर्फ 1 लाख 2 हजार 727 नागरिकों ने ही बुस्टर डोज का टीका लगवाया है. जिले में चिखलदरा एवं धारणी तहसील में अत्यंत बेकार स्थिति होकर यहां क्रमशः 367 व 660 नागरिकों ने ही बुस्टर डोज लिया है.
बॉक्स
33 हजार बालकों ने नहीं लगवाया टीका
जिले के 12 से 15 वर्ष आयू समूह के बालकों की स्थिति गभीर है. जिले में इस संवर्ग का उद्दिष्ट 96 हजार 930 है. लेकिन इनमें से 64 हजार 110 बालकों का टीकाकरण हुआ है. जिसके चलते 32 हजार 820 बालकों ने अब तक टीका नहीं लगवाया है.
——————-

Related Articles

Back to top button