अमरावती

किन रेलगाडियों का टाईम-टेबल बदला

अमरावती/दि.07– हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी अक्तूबर माह की 1 तारीख को रेल्वे के टाईम-टेबल में बदलाव किया गया. जिसमें अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से चलने वाली अधिकांश रेलगाडियों का टाईम-टेबल ‘जैसे थे’ रहने की जानकारी रेल्वे प्रशासन द्बारा दी गई है और सभी रेलगाडियां अपने पहले के टाईम-टेबल के अनुसार ही दौड रही है. वहीं जारी वर्ष में विगत 1 अप्रैल से नागपुर-मुंबई दुरंतों एक्सप्रेस को बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर स्टॉपेज दिया गया है.
नागपुर-पुणे ट्रेन का समय बदला
रेल विभाग के सूत्रों द्बारा दी गई जानकारी के मुताबिक नागपुर-पुणे ट्रेन के समय में ही जारी वर्ष के दौरान थोडा सा बदलाव किया गया है. वहीं अन्य सभी रेलगाडियों का टाईम-टेबल पहले की तरह ही रहने की जानकारी दी गई है. इसके अलावा लंबी दूरी वाली रेलगाडियां विगत एक वर्ष से रेल्वे के दुरुस्ती संबंधी कामों के चलते अच्छे खासे विलंब से चल रही है.

* एक भी गाडी बंद नहीं
अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से चलने वाली सभी सुपर फास्ट एक्सप्रेस, मेमू व अन्य एक्सप्रेस रेलगाडियों के नये टाईम-टेबल में किसी भी ट्रेन को कम नहीं किया गया है, बल्कि सभी रेलगाडियां पहले की तरह ही चलाई जा रही है.

* रेल यात्रियों का विचार कब होगा?
रेल्वे का टाईम-टेबल तैयार करने से पहले रेल यात्रियों से सुझाव तथा आपत्ति व आक्षेप मंगाए जाने चाहिए. परंतु ऐसा कभी नहीं किया जाता, बल्कि वरिष्ठस्तर पर निर्णय लेते हुए रेलगाडियों के समय में बदलाव किया जाता है. जिसके चलते सवाल पूछा जा रहा है कि, आखिर रेल यात्रियों की सुविधाओं का विचार कब किया जाएगा.

* विदर्भ क्षेत्र से पढाई-लिखाई व नौकरी के लिए बडी संख्या में लोगबाग मुंबई व पुणे की ओर जाते है. यात्रियों की सुविधा हेतु स्पेशल ट्रेन की बजाय नियमित फेरियां चलाई जानी चाहिए. साथ ही मुंबई व पुणे के लिए एक ट्रेन बढाई जानी चाहिए.
– विलास वाडेकर,
डीआरडीयूसीसी सदस्य

* प्रतिवर्ष 1 अक्तूबर को रेल्वे के टाइम-टेबल को बदला या संशोधित किया जाता है. इस बार नये टाईम-टेबल के मुताबिक गाडियों के समय में कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही किसी भी ट्रेन को बंद नहीं किया गया है. इससे उलट रेलगाडियों में यात्रियों की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए विशेष रेलगाडियां चलाई जा रही है.
– पी. के. सिन्हा,
स्टेशन मास्टर, बडनेरा

Related Articles

Back to top button