अमरावती

बिजली दुर्घटना टालने नियमों का पालन करने साथ सावधानी बरतें

महावितरण अमरावती परिमंडल का आह्वान

अमरावती / दि. 1– जीवन में बिजली का महत्व और फायदे जरूरी हैं, लेकिन अगर सावधान नहीं रहे तो यह नुकसान भी पहुंचा सकती है. वर्तमान में मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। तूफानी और लगातार बारिश या मानसून में भारी बारिश, बाढ़ की स्थिति, पेड़ों और शाखाओं के गिरने, बिजली के तारों के टूटने, बिजली के उपकरणों या सिस्टम में शॉर्ट सर्किट के कारण विद्युत दुर्घटनाएं होने की संभावना रहती है. इसलिए, नागरिकों को सार्वजनिक और घरेलू सावधान रहना चाहिए. मानसून की पृष्ठभूमि पर बिजली से निर्माण होने वाले खतरे और बिजली दुर्घटना टालने के लिए महावितरण द्वारा दी गई सूचनाएं और नियमों का पालन कर सतर्क और सुरक्षित रहने का आह्वान महावितरण ने किया है.
* दैनिक बिजली के उपयोग के महत्वपूर्ण पहलू
बिजली गिरने की स्थिति में, सभी बिजली के उपकरणों को बंद कर दें और उन्हें मुख्य बिजली कनेक्शन से काट दें. घर में अर्थिंग अच्छी स्थिति में होनी चाहिए और आवश्यकतानुसार इसकी जांच की जानी चाहिए. जमीन पर गिरी हुई बिजली लाइनों को न छुएं और गिरी हुई बिजली लाइनों पर नजर रखें और तुरंत बिजली कंपनी को रिपोर्ट करें. बारिश से बचाव करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आसपास बिजली के तार खतरनाक स्थिति में न हों. बिजली के उपकरणों की मरम्मत करते समय मेन स्विच बंद कर देना चाहिए. गीले हाथों से बिजली के उपकरण न संभालें, बिजली लाइनों के नीचे या आसपास निर्माण न करें, या मवेशियों को बिजली के खंभों या तारों से न बांधें. बिजली के उपकरणों को संभालते समय स्लीपर चप्पल पहनें और सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति बंद है, बिजली आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में 15 से 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और महावितरण से संपर्क करें. यदि तार टूट गया है या पोल गिर गया है और फाल्ट का सही स्थान पता चल गया है तो बिजली कंपनी को सूचित किया जाना चाहिए ताकि उसे तुरंत ठीक किया जा सके और बिजली आपूर्ति बहाल की जा सके.
* गुणवत्तापूर्ण उपकरणों का उपयोग
चाहे घर हो, उद्योग हो, कार्यालय हो या कृषि, बिजली का उपयोग करते समय सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है. बिजली सप्लाई लेते समय या समय-समय पर बिजली के केबल स्विच या अन्य उपकरण आई.एस.आई. यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह प्रमाणित हो और इसकी क्षमता सही हो. विद्युत परिपथ पर उसकी क्षमता से अधिक भार न डालें. विद्युतीकरण कार्य प्रमाणित ठेकेदार से ही कराया जाए.
* उचित अर्थिंग
बिजली के उपयोग में अर्थिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है. यह सिद्ध हो चुका है कि कई दुर्घटनाएं अनुचित अर्थिंग के कारण होती हैं. इसलिए, सुरक्षा के लिए सभी वायरिंग प्रतिष्ठानों को तांबे की प्लेट या तांबे के गोले से कुशलतापूर्वक कवर करना आवश्यक है.
* इंसुलेटेड तार का उपयोग
अर्थ लीकेज के खतरे से बचने के लिए ईएलसीबी (अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर) का उपयोग करना चाहिए. एक बड़े अपार्टमेंट में 20 से 50 मीटर का अलग कमरा होता है. लेकिन कई बार इसकी अनदेखी कर दी जाती है. मीटर रूम साफ-सुथरा, रोशनी वाला और हवादार होना चाहिए. यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मानसून के दौरान पानी मीटर रूम में प्रवेश न करे और दीवारें गीली न हों.
* नागरिकों से सहयोग की अपील
भारी बारिश के कारण और तेज हवाओं के कारण पेड़ों की बड़ी-बड़ी शाखाएं टूटकर बिजली के तारों पर गिर जाती हैं. साथ ही पेड़ गिरने से बिजली के खंभे भी झुक गये हैं. नतीजा यह होता है कि बिजली की लाइनें टूट जाती हैं. ऐसी टूटी, लटकती बिजली लाइनों से सावधान रहें क्योंकि वे चालू हो सकती हैं. इन तारों को छूने या हटाने का प्रयास न करें, इस बीच एहतियात के तौर पर ट्रान्सफॉर्मर की बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई है क्योंकि बाढ़ या भारी बारिश के कारण किसी भी समय प्रतिकूल परिस्थितियों, खतरे की संभावना है. ऐसे में महावितरण ने नागरिकों से सहयोग की अपील की है.

Related Articles

Back to top button