अमरावती

दांतों की तकलीफों से बचना जरूरी

अमरावती/दि.5- दांतों का खयाल नहीं रखने पर दांतों में समस्याएं व विकार बढ सकते है. साथ ही तंबाखू व गुटखा खानेवालों के दांतों में भी काफी समस्याएं पैदा हो सकती है. ऐसे में साल में कम से कम एक बार अपने दांतों की जांच करवाने पर दांतों की समस्या से छूटकारा मिल सकता है और असली दांतों को उखाडकर नकली दांत बिठाने की नौबत को टाला जा सकता है.

* साल में एक बार जांच आवश्यक
दांतों की समस्या पैदा ही न हो, इस हेतु दिन में दो बार ब्रश करना बेहद आवश्यक है. साल में एक बार दांतों की डेंटिस्ट से जांच करवाने पर किसी भी समस्या का समय रहते इलाज किया जा सकता है.

… तो नकली दांतों की जरूरत ही नहीं
शुरूआत से ही दांतों की ओर योग्य ध्यान रखा जाना चाहिए और दांतोें को साफ रखना चाहिए. भोजन अथवा कुछ भी खाने पर दांतों में कोई खाद्यपदार्थ चिपका न रहे, इस ओर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

* दांतों की क्लिनिंग हैं जरूरी
दंत विशेषज्ञों के मुताबिक दिनभर के दौरान कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए और तीन से चार मिनट तक ब्रश किया जाना चाहिए. इसके साथ ही कुछ भी खाने पर अच्छे से कुल्ला किया जाना चाहिए.

* समय पर इलाज करने से समय व पैसा बचता है
कई बार लोगबाग दांतों की समस्या की ओर अनदेखी करते है. ऐसे में समय रहते इलाज नहीं करवाने पर समस्या बढती जाती है. यदि समय रहते दांतों की तकलीफ की ओर ध्यान दिया जाये, तो रूट कैनल करने, दांत निकालने व नकली दांत लगाने जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. इसके साथ ही दांतों व स्वस्थ व सुरक्षित रखने हेतु तंबाखू व सुपारी जैसे पदार्थों का सेवन टाला जाना चाहिए. वहीं कुछ भी खाने के बाद कुल्ला करने के साथ ही दिन में कम से कम दो बार अच्छे तरीके से ब्रश करना चाहिए. इसके अलावा दांतों में किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत डेंटिस्ट से मिलकर सलाह लेनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button