अमरावती

पेट की सफाई के लिए गुनगुने पानी में नीबू डालकर पिएं

गुनगुना नीबू पानी होता है स्वास्थ्य के लिए हितकारी

अमरावती/दि.15– सुबह के वक्त गुनगुने पानी में नीबू निचोडकर पीने से वह पेट की विभिन्न बीमारियों पर असरकारी साबित होता है. इसके साथ ही भोजन के बाद गुनगुने पानी में नीबू का रस मिलाकर पीने से भोजन अच्छे से पचता है. साथ ही बद्ध कोष्ठता व अपचन जैसी समस्याओं से भी आराम मिलता है. विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत रहन ेवाले नीबू में सैट्रीक एसिड की भरपूर मात्रा होती है. जिससे नैसर्गिक प्रतिकार शक्ति भी बढती है.
उल्लेखनीय है कि, पेट में छोटी आंत व बडी आंत द्बारा भोजन को पचाने का काम किया जाता है. ऐसे में आंत के भीतर जमा होने वाली गंदगी व मल को बाहर निकालने हेतु प्रति सप्ताह अथवा 15 से 20 दिनों में एक बार जुलाब लेना आवश्यक है. जुलाब के लिए एरंडेल तेल या त्रिफला चूर्ण लेकर आंतों की सफाई की जा सकती है.
* मौसम बदलते समय पेट पर ध्यान देना जरुरी
ऋतुचक्र जैसे-जैसे बदलता जाता है, वैसे-वैसे हवामान में भी बदलाव होता है. इस बदलते हवामान का स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम भी होता है. ऐसे में मौसम बदलते समय पेट की ओर ध्यान देना बेहद आवश्यक हो जाता है.
* पेट की तकलीफ व बीमारी पर घरेलू उपाय
– किडनी स्टोन को टालने नीबू पानी जरुरी
किडनी स्टोन की तकलीफ को टालने हेतु रोजाना नीबू पानी का सेवन करना सबसे अच्छा उपाय है. किडनी में कैल्शियम की अतिरिक्त मात्रा तैयार होने और उसका स्टोन में रुपांतरण होने को रोकने में नीबू मदद करता है.
– बद्धकोष्टता व अपचन से आराम
भोजन के बाद गुनगुने पानी में नीबू का रस पीने से पाचन शक्ति सुधरती है और भोजन भी अच्छे से पचता है. नीबू पानी से पौष्टिक घटकों का शोषण होने में मदद मिलती है तथा बद्धकोष्टता व अपचन जैसी समस्याओं से आराम मिलता है.
– रोगप्रतिकारक शक्ति होती है मजबूत
शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति की मजबूत रहना बेहद जरुरी है. क्योंकि उसी की वजह से शरीर का विभिन्न बीमारियों से संरक्षण होता है. रोगप्रतिकारक शक्ति को मजबूत करने के लिए नीबू पानी सबसे सस्ता व कारगर उपाय है.

Related Articles

Back to top button