अमरावतीमुख्य समाचार

आज से अमरावती हुआ प्रतिबंध मुक्त!

सरकार ने 70 फीसद से अधिक टीकाकरणवाले जिलों को दी राहत

* नांदेड, बीड व नंदूरबार जिले में ही जारी रहेंगे प्रतिबंध
* शेष राज्य को अब प्रतिबंध से मिली मुक्ति
अमरावती/दि.2- राज्य में कोविड संक्रमण का असर व प्रभाव घट जाने के चलते राज्य सरकार द्वारा आज से राज्य के अधिकांश जिलों को कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों से मुक्ति देने का निर्णय लिया गया है. जिसके लिए कम से कम 70 फीसद टीकाकरण पूर्ण होने का पैमाना तय किया गया है. इस आधार पर आज से अमरावती शहर सहित जिले को भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों से मुक्ति मिल गई है. ऐसे में अब आम जनजीवन से संबंधित दैनिक व्यवहार पहले की तरह सामान्य हो जायेंगे और सभी होटल, रेस्टॉरेंट, टॉकीज व नाट्यगृहों को पूरी क्षमता के साथ काम करने की छूट दी जायेगी.
बता दें कि, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के खत्म होते ही राज्य सरकार ने 1 फरवरी से सभी राष्ट्रीय उद्यानों, जंगल सफारी, पर्यटनस्थल, सलून व स्पा, समुद्र तट, मनोरंजन पार्क, जलतरण तालाब, नाट्यगृह, होटल तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अनुमती देने का फैसला लिया था. हालांकि इसके तहत इन सभी स्थानों व क्षेत्रों में अधिकतम 50 फीसद क्षमता के साथ काम करने की छूट दी गई थी. इसके अलावा विवाह समारोहों में अधिकतम 200 लोगों की उपस्थिति को छूट देते हुए अंतिम संस्कार जैसे अवसर पर अधिकतम संख्या को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया था. वहीं फरवरी माह से कोविड संक्रमितों की संख्या तेजी से घटनी शुरू हुई. जिसके चलते राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा कोविड संक्रमण की घटती रफ्तार के मद्देनजर प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की थी. जिसे लेकर राज्य टास्कफोर्स के साथ लगातार बैठकों का दौर जारी था. वहीं मुख्य सचिव की अध्यक्षतावाली राज्य टास्क फोर्स की बैठक में भी 70 फीसद से अधिक टीकाकरणवाले जिलों से प्रतिबंध हटाने के प्रस्ताव को मान्यता दी जा चुकी है. ऐसे में आज राज्य सरकार की ओर से कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों को हटाये जाने के संदर्भ में मुंंबई उच्च न्यायालय के समक्ष हलफनामा पेश करने के साथ ही अधिसूचना जारी की जा सकती है. इसके बाद राज्य के अधिकांश जिलों को कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों से मुक्ति मिल जायेगी, जिनमें अमरावती जिले का भी समावेश रहेगा. हालांकि किसी भी जिले में अब भी पॉजीटिविटी रेट ज्यादा रहने पर प्रतिबंधों को जारी रखने का अधिकार संबंधित जिला प्रशासन को सौंपा गया है. वहीं दूसरी ओर टीकाकरण का प्रमाण कम रहनेवाले नांदेड, बीड व नंदूरबार इन तीन जिलों में फिलहाल कोविड प्रतिबंधात्मक नियम लागू रहेंगे.

* फिलहाल हमें कोई निर्देश नहीं मिला
वहीं इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर निवासी उपजिलाधीश आशिष बिजवल ने दैनिक अमरावती मंडल को बताया कि, फिलहाल राज्य सरकार अथवा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से उन्हें कोई भी दिशानिर्देश प्राप्त नहीं हुए है. ऐसे में विगत माह 1 फरवरी को जारी गाईडलाईन के तहत दी गई छूट ही अमरावती जिले में जारी रहेगी. साथ ही जब तक कोई नये दिशानिर्देश नहीं मिलते, तब तक फिलहाल जारी प्रतिबंधों में कोई नई छूट नहीं दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button