अमरावती

एक वर्ष में 20 हजार घरों में बने शौचालय

खुले में शौच से मिली मुक्ति, स्वच्छ भारत अभियान को शानदार प्रतिसाद

अमरावती/दि.21– ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों का स्वास्थ्य सुदृढ रहे तथा गांव व परिसर पूरी तरह से साफ-सूथरा रहे. इस हेतु सरकार द्बारा जिला परिषद अंतर्गत स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत वर्ष 2022-23 के दौरान जिले के करीब 20 हजार परिवारों के घरों में शौचालय का निर्माझा किया गया. जिसके चलते संबंधित परिवारों के महिलाओं को खुले में शौच हेतु जाने से मुक्ति मिली है. साथ ही साथ संबंधित क्षेत्र भी खुले में शौच से मुक्त होकर साफ-सूथरे हुए है.
उल्लेखनीय है कि, शौचलय का अभाव रहने तथा खुले में शौच हेतु जाने की आदत के चलते गांवों में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य खतरे में पडता है. क्योंकि खुले में शौच की वजह से विविध तरह के संक्रामक रोग फैलने का खतरा अधिक होता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से स्वच्छ भारत अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है. जिसके अनुसार प्रत्येक परिवार प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण करने हेतु प्रयास शुरु किए गए. साथ ही साथ प्रत्येक गांव में सार्वजनिक शौचालयों का भी निर्माण किया गया है.
जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले की 14 तहसीलों में 97.86 फीसद परिवारों के घरों में शौचालयों का निर्माण हो चुका है और संबंधित परिवारों के सदस्यों द्बारा शौच हेतु खुले में जाने की बजाय अब शौचालयों का प्रयोग किया जा रहा है. इसके चलते गांवों को साफ-सुथरा व रोगमुक्त रखने में सहायता व सफलता मिल रही है.
* क्या है स्वच्छ भारत मिशन?
गांव-गांव में साफ-सफाई रहे और लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहे, इस हेतु शौचालय का निर्माण व प्रयोग करना स्वच्छ भारत मिशन का प्रमुख उद्देश्य है. जिसे जिला परिषद के जलापूर्ति व स्वच्छता विभाग के मार्फत ग्रामीण क्षेत्र में चलाया जा रहा है.
* 3924 लाभार्थियों को 4.70 करोड का अनुदान वितरीत
शौचालयों का काम पूर्ण कर चुके जिले के 3 हजार 924 लाभार्थियों को 4 करोड 70 लाख 50 हजार रुपए के सरकारी अनुदान का वितरण किया जा चुका है. वहीं जिल में जिन लाभार्थियों के घरों में शौचालयों का निर्माण चल रहा है. उनके निर्माणकार्य पर नजर रखते हुए उन्हें अनुदान देने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है.
* 97.86 लक्ष्य पूर्ण
जिले में अधिक से अधिक लाभार्थियों द्बारा शैचालयों का निर्माण किया गया है. इस हेतु जिला प्रशासन को आवश्यक लक्ष्य दिया गया था. जिसमें से 97.86 फीसद लक्ष्य पूरा हो चुका है. यानि अमरावती जिले के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ भारत मिशन अभियान को जबर्दस्त प्रतिसाद मिला है और लगभग सभी घरों में शौचालयों का निर्माण हो चुका है.
* स्वच्छ भारत मिशन के अनुसार गत वर्ष हेतु तय किए गए लक्ष्य की तुलना में 97.86 फीसद से अधिक काम हुआ है. वहीं शेष लाभार्थियों द्बारा भी तय समय के भीतर अपने घरों में शौचालय का निर्माण कर उसका प्रयोग करना शुुर किया जाए. इस हेतु आवश्यक प्रक्रिया शुरु की गई है.
– अविश्यांत पंडा,
सीईओ, जिला परिषद
* शौचालय पूर्ण कर चुके तहसीलनिहाय लाभार्थी
तहसील      लाभार्थी संख्या
अचलपुर        468
अमरावती       217
अंजनगांव       418
भातकुली         30
चांदूर बाजार    208
चांदूर रेल्वे       160
चिखलदरा       328
दर्यापुर            589
धामणगांव        224
धारणी             191
मोर्शी               20
नांदगांव खंडे.   236
तिवसा            251
वरुड              584

Related Articles

Back to top button