अमरावती

बाजार में टमाटर की आवक बढ़ी, दाम घटे

बेमौसम बारिश से सब्जियों का नुकसान

थोक बाजार में ५ से १० रुपए किलो से बिक्री
परतवाड़ा / दि.२१-बेमौसम बारिश के कारण सब्जी फसल का भारी नुकसान हुआ है. उसमें बाजार में आवक बढने से टमाटर के दाम में काफी गिरावट आई है. थोक बाजार में टमाटर पांच से १० रुपए किलो से बेचे जा रहे है, वहीं घर के सामने आने वाले विक्रेताओं से ग्राहकों को १५ से २० रुपए किलो से खरीदना पड़ रहा है.पिछले कुछ दिनों से टमाटर के दाम गिरने से उत्पादक किसान दिक्कत में आए है. कटाई का खर्च भी नहीं निकलने से किसानों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है.
* २० रुपए किलो से बिक्री
घर के सामने १५ रुपए किलो, बाजार में चिल्लर बिक्री में ग्राहकों को १० रुपए किलो से मिलने वाले टमाटर के लिए घर के सामने आने वाले सब्जी विक्रेता को १५ से २० रुपए प्रतिकिलो देना पड़ता है. जबकि मुख्य बाजारपेठ में टमाटर को पांच रुपए दाम मिल रहा है. किसानों द्वारा बिक्री हेतु लाए जा रहे टमाटर को प्रतिकिलो पांच रुपए मिल रहे है.
* लागत खर्च निकलाना मुश्किल
किसानों ने इस वर्ष टमाटर की बडे़ पैमाने पर लागत की थी.ऐसे में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि तथा मौसम में बदलाव की मार टमाटर फसल को लगी. बाजार में टमाटर की आवक बढने से दाम गिरे. किसानों को उत्पादन खर्च तो दूर, परिवहन खर्च भी निकलना मुश्किल हो गया है.
* क्या सस्ता और क्या है महंगा
बाजार में टमाटर, आलू, बैंगन, मेथी, पालक, संभार, प्याज के दाम गिर गए है. तथा बाजार में भिंडी की ८० से १०० रुपए प्रतिकिलो दर से बिक्री हो रही है. नींबू, गवार के दाम आसमान छू रहे है.

Related Articles

Back to top button