अमरावती

सागभाजी के साथ टोमॅटो की कीमत हुई कम

उत्पादन क्षमता बढ़ने से हो रही बड़े पैमाने पर आवक

अमरावती/दि.10– स्थानीय किसानों की साग सब्जी बिक्री के लिए मंडी में आ रही है. वहीं बाहर गांव से भी सागभाजी की आवक बढ़ने से वह सस्ती हो गई है. लेकिन सब्जियों की कीमत कायम ही है.
सब्जी मंडी में नाशिक, संगमनेर, धुले शहर से हमेशा की साग सब्जी बिक्री के लिए आती है. इस पर स्थानीय किसानों की सब्जी भाजी की उत्पादन क्षमता बढ़ने से बड़े पैमाने पर आवक हो रही है. जिसके चलते सागभाजी की कीमत बहुत ही कम हो गई है. इसकी तुलना में जमा करने के लिए उपयुक्त सब्जियों की कीमत बढ़ी है.सिर्फ टोमॅटो की कीमत कुछ कम होने से (30 रु. किलो) गृहणियां सब्जी खरीदते दिखाई दे रही हैं.
मेथी का उत्पादन अगस्त, सितंबर महीने में न होने से मंडी में भी बहुत कम बिक्री के लिए लायी गई. जिसके चलते कीमत बढ़ने के कारण अनेकों ने मेथी खरीदी ही नहींं. मात्र उत्पादन बढ़ने से अब 20 रुपए प्रति किलो बिक्री की जा रही है. वहीं टमाटर की स्थानीय उत्पादकों सहित बाहर जिले से आवक होने के कारण आपूर्ति बड़े पैमाने पर होने लगी है. इसलिए गत माह में 120 रुपए तक पहुंचा टोमॅटो अब 30 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है. कीमत कम होने से गृहणियां टोमेटो खरीदते दिखाई दे रही है.

सागसब्जी की कीमत (प्रति किलो)

पालक 30
मेथी 50
धनिया 20
प्याज 30
टोमेटो 30
ककड़ी 40
हरी मिर्च 80
गाजर 30
फुलगोभी 20
मटर 30
बरबटी 30
बैगन 30
भिंडी 60

Related Articles

Back to top button