अमरावतीमुख्य समाचार

कल संशोधित प्रभाग रचना होगी निर्वाचन आयोग के सामने पेश

तय समय पर ही मनपा चुनाव होने के पूरे आसार

अमरावती/दि.4- मनपा प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप पेश किये जाने के बाद निर्वाचन आयोग की ओर से सुझाई गई दुरूस्तियों को पूर्ण करने के पश्चात प्रारूप प्रभाग रचना की रिपोर्ट अमरावती मनपा प्रशासन द्वारा कल बुधवार 5 जनवरी को राज्य निर्वाचन आयोग को पेश की जायेगी. इस संदर्भ में निर्वाचन आयोग द्वारा विगत दिनों ही मनपा प्रशासन को निर्देश जारी किये गये थे. उल्लेखनीय है कि, नागरिकों के पिछडा वर्ग यानी ओबीसी संवर्ग के आरक्षण पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्थगनादेश दिये जाने के चलते इस संवर्ग हेतु आरक्षित सीटोें को सर्वसाधारण प्रवर्ग में अधिसूचित किया गया है और इसी आधार पर अनुसूचित जाति व जनजाति संवर्ग हेतु आरक्षित सीटों को छोडकर शेष सीटों में से 50 फीसद सीटों को सर्वसाधारण महिला संवर्ग के लिए आरक्षित किया जायेगा. इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव हेतु पात्र राज्य की 13 महानगरपालिकाओं को प्रभाग रचना का संशोधित प्रारूप पेश करने का निर्देश दिया गया था. जिसके तहत अमरावती महानगर पालिका को 5 जनवरी को निर्वाचन आयोग के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश करने हेतु निर्देशित किया गया था. ऐसे में अब अमरावती मनपा के उपायुक्त द्वारा कल बुधवार 5 जनवरी को व्यक्तिगत तौर पर निर्वाचन आयोग के समक्ष उपस्थित रहकर संशोधित प्रभाग रचना प्रारूप की रिपोर्ट पेश की जायेगी.

* 49 सदस्य पद रहेंगे महिलाओं हेतु आरक्षित
मनपा सभागृह की सदस्य संख्या अब 98 हो गई है. जिसमें से 50 फीसद यानी 49 सदस्य पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे. जिसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व सर्वसाधारण प्रवर्ग में 50-50 फीसद महिला आरक्षण रहेगा.

* इसी माह लग सकती है आचारसंहिता
बता देें कि, अमरावती मनपा के मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल आगामी 8 मार्च 2022 को खत्म होनेवाला है. इससे पहले 45 दिन पूर्व निर्वाचन प्रक्रिया के शुरू होने की संभावना है, ताकि मनपा का कार्यकाल खत्म होने से पूर्व चुनाव करवाते हुए मनपा के नये सदन का गठन किया जा सके. ऐसे में यदि तय समय पर चुनाव करवाये जाते है, तो जारी माह के दौरान ही आचारसंहिता के लागू होने की पूरी संभावना है.

* अब दायर हो सकेंगे आपत्ति व आक्षेप
निर्वाचन आयोग द्वारा सुझाये गये संशोधनों के साथ प्रभाग रचना का संशोधित प्रारूप कल निर्वाचन आयोग के समक्ष पेश होने के बाद अब इसे लेकर आपत्ति व आक्षेप दाखिल किये जा सकेंगे. जिसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा स्वतंत्र कार्यक्रम घोषित किया जायेगा. जिसके पश्चात आरक्षण के ड्रॉ व मतदाता सूची के प्रकाशन की कार्रवाई पूर्ण की जायेगी. पश्चात निर्वाचन आयोग द्वारा आम चुनाव के संदर्भ में घोषणा की जायेगी.

Related Articles

Back to top button