अमरावती

कल श्री बालाजी भगवान की भव्य ‘जलविहार’ शोभायात्रा

अभिषेक के साथ होगा भगवान का श्रृंगार

श्री बालाजी मंदिर संस्थान का आयोजन
अमरावती – /दि.6   स्थानीय इतवारा बाजार स्थित बालाजी मंदिर संस्थान द्बारा हर साल की तरह इस साल भी कल शाम 5 बजे ‘वामन द्बादशी’ के अवसर पर परंपरागत रुप से भगवान श्री बालाजी की ‘जलविहार’ शोभायात्रा निकाली जाएगी. मंदिर के पूजारी धनंजय पाण्डेय के मुखारविंद से मंत्रोच्चारण के बीच पंचामृत द्बारा प्रात:काल बालाजी भगवान का अभिषेक किया जाएगा.
अभिषेक के पश्चात भगवान का श्रृंगार कर रथ को भाविकों द्बारा सजाया जाएगा और शोभायात्रा शाम 5 बजे निकाली जाएगी. विधायक सुलभा खोडके तथा जिले के पूर्व पालकमंत्री जगदिश गुप्ता के हाथों भगवान की आरती की जाएगी और शोभायात्रा का प्रारंभ होगा. शोभायात्रा बालाजी मंदिर से इतवारा बाजार, चित्रा टॉकीज चौक, पुराना कॉटन मार्केट, वसंत चौक, राजकमल चौक से होते हुए पुरानी अंबानदी पर समाप्त होगी. यहां भगवान की आरती की जाएगी. उसके पश्चात भगवान का रथ पुन: इतवारा बाजार के बालाजी मंदिर की ओर प्रस्तान करेगा.
श्री बालाजी भगवान की जलविहार शोभायात्रा का प्राचीन महत्व हैं. भगवान साल में एक बार स्वयं के वचन अनुसार भक्तों को दर्शन देने उनके द्बार तक आते हैं. जिस रथ में भगवान को विराजमान किया जाता हैं, उस रथ को भाविक भक्त स्वयं अपने हाथों से खींचकर नगर भ्रमण करवाते हैं. ओडिसा के जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा के समान ही लोग इस यात्रा का बेसब्री से इंतजार करते हैं. कोरोना महामारी के पश्चात पहली बार शोभायात्रा निकाली जाएगी. शोभायात्रा में विविध प्रकार की झांकियां साकार की जाएगी. जिसमें उज्वैन के महाकाल, ढोल पथक, संदल, दिंडी, लेझिम, आदिवासी नृत्य, मलखांब, डीजे, बैंजो पार्टी आदि का समावेश होगा. बालाजी मंदिर संस्थान के अध्यक्ष महेश साहू कुडीलावाले तथा समस्त ट्रस्टियों द्बारा शोभायात्रा तथा आरती में बडी संख्या मेें सम्मेलित होने का आग्रह किया गया हैं.

Related Articles

Back to top button