अमरावतीमुख्य समाचार

कडे बंंदोबस्त के साये में गुजरी ‘थर्टी फर्स्ट’ की रात

शहर में जगह-जगह रही पुलिस की तैनाती और बैरिकेटिंग

* देर रात सीपी आरती सिंह खुद उतरी ‘ऑन रोड’

* कई इलाकों का किया प्रत्यक्ष मुआयना, नियमों के उल्लंघन पर लगायी लताड

अमरावती/दि.1- ओमीक्रॉन संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशोें के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने 31 दिसंबर की रात नव वर्ष की पूर्व संध्या पर किसी भी तरह के जश्न व जल्लोष के आयोजन को प्रतिबंधित करने के साथ ही शहर में रात्रिकालीन जमावबंदी का आदेश जारी किया था. जिसके तहत रात 9 से सुबह 6 बजे तक शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत सभी इलाकों में कडा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया था और प्रमुख चौक-चौराहों सहित संवेदनशील इलाकों में बैरिकेटिंग करते हुए रास्ते से गुजरनेवाले सभी तरह के वाहनों को रूकवाकर वाहनों में सवार लोगों की जांच-पडताल की गई. जिसके तहत ब्रीथ एनालायजर मशीन का भी प्रयोग किया गया, ताकि पता लगाया जा सके कि, कहीं वाहन चालकों द्वारा शराब तो नहीं पी गई, और पी गई है, संबंधित व्यक्ति द्वारा कितनी मात्रा में शराब पी गई है.
विशेष उल्लेखनीय यह रहा कि, नववर्ष की पूर्व संध्या पर कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु लगाये गये बंदोबस्त में करीब 800 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात करने के साथ-साथ खुद शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह भी रात करीब 10 बजे ‘ऑन रोड’ उतरी और उन्होंने सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर लगायी गई फिक्स पॉइंट ड्यूटी का जायजा लेने के साथ-साथ आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत कई होटल, बार व रेस्टॉरेंट में जाकर भी वहां प्रत्यक्ष मुआयना किया. इसके तहत जो होटल व बार तय समय के बाद भी खुले हुए थे अथवा जहां पर लोगों की भीडभाड कुछ अधिक थी, वहां पर सीपी डॉ. आरती सिंह ने संबंधितों को कडी फटकार लगाने के साथ ही उनके खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश जारी किया. इसके साथ ही सीपी डॉ. आरती सिंह ने शहर के पंचवटी चौक, रहाटगांव रोड व वेलकम पाइंट परिसर स्थित परमीट रूम व बीयर बार की भी चेकिंग की.

* राजलक्ष्मी में चल रहा था लेट नाईट शो, 188 के तहत मामला दर्ज
इसी दौरान जब सीपी डॉ. आरती सिंह राजकमल चौराहे पर औचक निरीक्षण हेतु पहुंची, तो उन्हें राजलक्ष्मी टॉकीज की पार्किंग में कई वाहन खडे दिखाई दिये. इसे लेकर संदेह होने पर उन्होंने टॉकीज के भीतर जाकर जांच-पडताल की, तो पता चला कि टॉकीज में रात 9 से 12 बजे वाला लेट नाईट शो चल रहा है. यह देखकर सीपी डॉ. आरती सिंह का माथा ठनका और उन्होंने टॉकीज के प्रबंधक को जमकर आडे हाथ लेते हुए कोतवाली पुलिस स्टेशन की थानेदार निलीमा आरज को टॉकीज प्रबंधक व संचालक के खिलाफ धारा 188 के तहत अपराध दर्ज करने का निर्देश दिया.

* पत्रकारों को दी नववर्ष की बधाई
ज्ञात रहें कि, बीती रात जब आम शहरवासी अपने-अपने घर परिवार में रहकर अपने परिजनों के साथ नये साल के स्वागत की तैयारी कर रहे थे, उस समय शहर के तमाम मीडिया कर्मी थर्टी फर्स्ट की रात शहर में लगाये गये पुलिस बंदोबस्त एवं हालात का कवरेज करने हेतु शहर की सडकों पर पुलिस के साथ मौजूद थे. ऐसे में बंदोबस्त का मुआयना करने हेतु निकली सीपी डॉ. आरती सिंह ने राजकमल चौक पर सभी पत्रकारों को एकसाथ देखकर उन्हें नववर्ष की बधाईयां दी. साथ ही मिठाई खिलाकर मीडिया कर्मियों का मुंह भी मिठा करवाया.

* दोनों उडानपुल रहे बंद, सडकों पर वाहनों की हुई कडी चेकिंग
सुरक्षा व ऐहतियात को ध्यान में रखते हुए बीती रात शहर के बीचोंबीच स्थित दोनों उडानपुलों को सभी तरह के वाहनों की आवाजाही हेतु बंद कर दिया गया था. साथ ही सभी प्रमुख चौक-चौराहों व मार्गों पर पुलिस द्वारा बैरिकेटिंग करते हुए नाकाबंदी की गई थी, ताकि तेज रफ्तार वाहनों के साथ-साथ शराब पीकर वाहन चलानेवाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके. इसके तहत पुलिस द्वारा रात 9 बजे के साथ शहर की सडकों पर दिखाई देनेवाले सभी तरह के वाहनों को रूकवाकर उनसे कडाई के साथ पूछताछ की गई एवं जरूरत पडने पर आवश्यक जांच-पडताल भी की गई.

* भाजपा द्वारा किया गया सीपी आरती सिंह का स्वागत व सत्कार
शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु उठाये गये प्रतिबंधात्मक कदमों के लिए भारतीय जनता पार्टी के शहराध्यक्ष किरण पातुरकर द्वारा सीपी डॉ. आरती सिंह का राजकमल चौक पर भावपूर्ण स्वागत व सत्कार किया गया. इस समय शहर भाजपा के अनेकों पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे. जिन्होंने राजकमल चौराहे पर बंदोबस्त में तैनात पुलिस कर्मियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी.

* शांतिपूर्ण ढंग से मना ‘थर्टी फर्स्ट’
चूंकि शहर पुलिस द्वारा विगत एक सप्ताह से लगातार 31 दिसंबर को नववर्ष का स्वागत शांतिपूर्ण तरीके से करने और किसी भी अप्रिय घटना को टालने हेतु शहर में कडा बंदोबस्त लगाये जाने को लेकर प्रेस विज्ञप्ती जारी की गई थी. साथ ही सीपी डॉ. आरती सिंह द्वारा रात्रिकालीन जमावबंदी को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी. ऐसे में सभी लोगों ने पुलिस की ‘फटकार’ और कार्रवाई से बचने हेतु अपने-अपने घरों पर रहकर ही थर्टी फर्स्ट मनाने में भलाई समझी और रात 9 बजे के बाद से शहर की सडकें धीरे-धीरे वीरान व सुनसान होती दिखाई दी. साथ ही शहर के प्रमुख व्यापारिक स्थलों के प्रतिष्ठान भी रात 9 बजे के आसपास बंद होने शुरू हो गये. साथ ही रात 10 बजे के आसपास प्रमुख चौक-चौराहोें सहित सभी रिहायशी इलाकों में सायरन बजाती हुई पुलिस की गाडियां घुमने लगी. ऐसे में बीती रात शहर में थर्टी फर्स्ट और न्यु ईयर को लेकर कोई खास धूमधडाका नहीं दिखाई दिया. अलबत्ता रात 12 बजते ही शहर के कई इलाकों में आतिशबाजी जरूर हुई, हालांकि आतिशबाजी पर भी पुलिस महकमे द्वारा प्रतिबंध लगाया गया था, किंतु कुछ रिहायशी इलाकों में लोगों ने पटाखे जलाते हुए नये वर्ष का स्वागत किया.

Related Articles

Back to top button