अमरावती

टॉप १० हिस्ट्रीसिटर, निगरानी बदमाशों की सूची हो रही अपडेट

पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह : शहर में १४२ निगरानी बदमाश

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६ – शहर के निगरानी बदमाश और टॉप १० अपराधियों की जानकारी लेकर उनकी सूची अपडेट करने के लिए पुलिस आयुक्तालय के १० पुलिस थाने में काम करने वाले कर्मचारी काम में जूट गए. आगामी कुछ ही दिनों में सूची तैयार होगी. शहर में १४२ निगरानी बदमाश है. इसके अलावा पुलिस थाने निहाय १० हिस्ट्रीसिटर का समावेश टॉप १० में किया जाएगा. पुलिस आयुक्तालय में १० पुलिस थाने है. हर पुलिस थाना क्षेत्र में हिस्ट्रीसिटर, निगरानी बदमाशों की सूची तैयार है. शहर में निगरानी बदमाशों की संख्या १४२ हैं और टॉप १० अपराधियों की संख्या लगभग १०० हैं. मगर बदमाशों की सूची काफी पुरानी है. पुलिस कर्मचारी इसी सूची के आधार पर उनपर नजर रखते है. इसमें से कुछ निगरानी बदमाश की आयु अधिक हो चुकी है और कुछ लोगों की मौत हो चुकी है. पुलिस थाने में पुरानी सूची होने के कारण नए सक्रीय बदमाश पुलिस के नजर में नहीं आते. उनपर पुलिस की विशेष नजर न होने के कारण शहर में अपराधिक घटनाओं की संख्या लगातार बढ रही है. कोई बढी घटना होती है तो पुलिस अपने क्षेत्र के निगरानी बदमाशों को कब्जे में लेते है. धार्मिक उत्सव, चुनाव के दौरान निगरानी बदमाशों को पकडकर कार्रवाई की जाती है. इस तरह निगरानी बदमाशों पर ही कार्रवाई होती हुए दिखाई देती है, जबकि सक्रीय बदमाश खुलेआम घूमते है. इन सभी बातों पर गौर फर्माने के बाद पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने शहर के निगरानी व टॉप १० बदमाशों की सूची नए सिरे से तैयार करने के आदेश दिए है. इसके अनुसार पुलिस थाने के कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में नई जानकारी हासिल कर सूची अपडेट करने में व्यस्त है. शहर के हर पुलिस थाना क्षेत्र में जो लोगों के खिलाफ मारपीट, लूटमार, सामूहिक हमला, प्राणघातक हमला, इस तरह के अपराध दर्ज है और वह आदतन आरोपी बन गए है. ऐसे लोगों का नाम सूची में दर्ज किया जाएगा, ऐसी बात भी पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने बताई.

निष्क्रिय बदमाशों की बनेगी स्वतंत्र फाईल
जिस निगरानी बदमाश पर पिछले ५ से १० वर्षों से एक भी अपराध दर्ज नहीं हुआ और किसी भी अपराध में सक्रीय नहीं, उसके रवैये में सुधार आया है, ऐसे लोगों की डारमन नाम से अलग फाइल तैयार कर उनका नाम निष्क्रिय अपराधियों में शामिल रहेगा.

फ्रेजरपुरा में सबसे अधिक निगरानी बदमाश
पुलिस आयुक्तालय के कार्य क्षेत्र में कुल १४२ निगरानी बदमाश हैं. उसमें से २५ लोग फे्रजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र में है . अन्य पुुलिस थाना क्षेत्र में प्रति १० से १५ ही आरोपी हैं. यानि केवल फे्रजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र में ही सबसे अधिक निगरानी बदमाश हैं.

Related Articles

Back to top button