अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

चांदुर बाजार तहसील में मूसलाधार बारिश से किसानों का नुकसान

थुगांव पिपरी, माधान गांव में भारी वर्षा, घरों में घूसा पानी

* किसानों की फसले पानी में, तत्काल पंचनामा करने की मांग
चांदुर बाजार/दि. 19 – चांदुर बाजार तहसील के थुगांव पिपरी, माधान परिसर में आज दोपहर 1.30 बजे के दौरान जोरदार बारिश हुई. बारिश इतनी तूफान थी कि, संपूर्ण गांव जलमग्न हो गया और लोगों के घरों में और खेतो में पानी घूस गया. इस बारिश से खेत की फसले पानी में डूब गई. जिससे किसानों का कपास, तुअर, सोयाबीन और संतरे की फसलों का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. किसानोंने तत्काल पंचनामा कर आर्थिक सहायता करने की मांग की है.
इसके पूर्व किसान बारिश न होने से चिंता में थे. लेकिन अब अतिवृष्टि के कारण नया संकट आन पडा है. माधान और थुगांव पिपरी के किसानों की खेतो की फसले पानी में डूब गई है. अनेक क्षेत्र की फसले बह गई. करीबन आधे घंटे तक जारी रही इस मूसलाधार बारिश के कारण नदी-नाले भी उफान पर है. माधान, थुगांव पिपरी सहित आसपास के कुछ गांव में भी बारिश का पानी घूस गया. खेतो में जलजमाव होने और फसले नष्ट होने से चांदुर बाजार के तहसीलदार प्रथमेश मोहोड ने अधिकारियों को नुकसान के तत्काल पंचनामे करने के आदेश दिए है. लेकिन अभी भी प्रशासन का कोई भी अधिकारी किसानों के खेतो में नहीं पहुंचा था. ग्रामवासियों ने तत्काल पंचनामे करने की मांग की है अन्यथा खेतो में हुए जलजमाव में खडे होकर आंदोलन करने की चेतावनी दी गई है. गरीब परिवारों के घर में पानी घूसने से उनका भी काफी नुकसान हो गया. नुकसानग्रस्त नागरिकों के घर के पंचनामे कर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग गरीब परिवार द्वारा दी गई है.

* नदी-नालों में बाढ
चांदुर बाजार तहसील माधान और थुगांव पिपरी में आज दोपहर में हुई मूसलाधार बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर है. इसी कारण नदी-नालों का पानी गांव में घूस गया. बाढ का यह पानी नागरिकों के घर में घूस गया है और कुछ स्थानों की सडको का इस बारिश के कारण नुकसान हुआ है. मार्गो के पुल क्षतिग्रस्त हो गए है. अतिवृष्टि के कारण खेतो की मिट्टी बह गई है. मेरे खेत और मकान में पानी घूस गया है. इस कारण माधान ग्राम पंचायत व प्रशासन द्वारा पंचनामा कर मुझे आर्थिक सहायता दी जाए.
– दिनेश खडसे, माधान.

* संतरे का भारी नुकसान
चांदुर बाजार तहसील में मूसलाधार बारिश होने से थुगांव पिपरी में संतरा बगीचे का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. कडी मेहनत से तैयार किया गया बगीचा अतिवृष्टि के कारण नष्ट हो गया है. इस कारण संतरा उत्पादक किसान चिंता में है. बारिश के कारण संतरे पेडो से गिर गए है. फसले पानी में डूब गई है. प्रशासन व कृषि अधिकारी द्वारा तत्काल कदम उठाना आवश्यक है. नुकसानग्रस्त किसानों के खेतो का पंचनामा कर सहायता दी जाए, अन्यथा खेतो में आंदोलन करेंगे.
– सूरज अरविंद लंगोटे, किसान, थुगांव पिपरी.

Related Articles

Back to top button