अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट में कुछ जगह मुसलाधार बारिश

किसानों की गेहूं व चना फसल खतरे में

* जिलेभर में बदरिला मौसम
* आगामी तीन दिनों तक बारिश का अनुमान
धारणी/ दि.8– इस समय किसानों की गेहूं और चने की फसल खेतों में तैयार हो चुकी है. फसल कटाई की कगार पर है, ऐसे में धारणी, चिखलदरा शहर समेत दोनों तहसीलों के कुछ गांव में रात से मुसलाधार बारिश शुरु है. आज दोपहर के वक्त भी कुछ जगह पर तेज बारिश हुई. ऐन फसल निकलने के वक्त आ रही बेमौसम बारिश के कारण फिर किसानों की फसल खतरे में आ गई है. दूसरी तरफ मौसम विभाग ने विदर्भ में कुछ जगह आगामी तीन दिनों तक बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश होने का अनुमान अनुमान लगाया है. इतना ही नहीं तो कुछ जगह ओलावृष्टी होने की भी संभावना व्यक्त की है. इससे मौसम में भी बदलाव आयेगा.
बता दें कि मेलघाट के धारणी व चिखलदरा तहसील में गेहूं और चने की फसल बडे पैमाने पर ली जाती है. रबी की फसल पूरे जिलेभर में खेतों में खडी है किसान परीपक्व हो गई फसल की कटाई करने की तैयारी में जुटा है. अच्छी फसल के कारण किसान अच्छे दिन की उम्मीद लगाए है. गर्मी का मौसम शुरु होने के कारण तापमान का पारा भी बढ चुका है. इस बीच मौसम विभाग ने आज से आगामी तीन दिनों तक विदर्भ के कुछ स्थानों पर बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश होने तथा कुछ जगह ओलावृष्टि होने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है. पारा 35.6 डिग्री सेल्सियस के उपर जा पहुंचा है. मगर मौसम परिवर्तन के कारण पारा लौटने की संभावना भी जताई जा रही है. इसके कारण किसानों की चिंता की लकीरे और अधिक बढ गई है. रात 12 बजे धारणी में करीब 2 घंटे तक मुसलाधार बारिश हुई. जिसके कारण कुछ किसानों को भारी नुकसान हुआ है. धारणी शहर के अलावा आसपास के गांव और चिखलदरा के कुछ गांव में भी जमकर बादल बरसे. आज दोपहर के समय धारणी शहर में करीब 1 घंटे तक जमकर बारिश हुई. जिससे शहर का जनजीवन अस्तव्यस्थ्य हो गया.

तीन दिन बारिश का अनुमान
एक नये पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिम हिमालय से भीड रहा है. मन्नार के पास से उत्तर तमीलनाडू किनारपट्टी पर कम दाब की द्रोनिय स्थिति निर्माण हुई है. पूर्व की ओर से हवा बह रही है. इसी तरह पश्चिम राजस्थान पर चक्रावाती हवा बह रही है. मध्यभारत से पूर्व की ओर बहने वाली हवा और पश्चिम की ओर से बहने वाली हवा का संगम होने के कारण विदर्भ के सभी जिलों में 8 व 9 मार्च को बारिश हानेे की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम महाराष्ट्र इन दो दिनों में कुछ जगह ओलावृष्टि भी होने की संभावना व्यक्त की गई है. इतना ही नहीं तो 8 से 12 मार्च तक आसमान में बादल मंडराते रहेंगे, ऐसा अनुमान भी श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय के मौसम विभाग तज्ञ प्रा.अनिल बंड ने व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button