अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में गुरुवार को तडके मूसलाधार बारिश

अमरावती, चांदुर बाजार और अचलपुर तहसील में बुधवार को भी हुई रिमझिम बारिश

* बारिश के कारण किसानों का भारी नुकसान का अनुमान
अमरावती/दि.16- अमरावती जिले में बुधवार को दोपहर और शाम चांदुर बाजार, अचलपुर और अमरावती तहसील के अनेक इलाकों में बारिश हुई. गुुरुवार को तडके 4 बजे से जिले की सभी तहसीलों में बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश होने से किसानों का भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग व्दारा पहले से ही बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई थी.
अमरावती जिले में पिछले दो दिनों से बदरीला मौसम था. चांदुर बाजार और अचलपुर तहसील के अनेक इलाकों में बुधवार को दोपहर में और शाम के समय रिमझिम बारिश हुई. अमरावती तहसील में भी बुधवार की रात अनेक इलाकों में यह बेमौसम बारिश हुई. गुरुवार 16 मार्च का ेतडके 4 बजे से जिले में सभी तरफ बारिश की शुरुआत हुई. अमरावती, चांदुर रेलवे, धामणगांव रेलवे, तिवसा, चांदुर बाजार, अचलपुर, मोर्शी, वरुड, दर्यापुर, भातकुली, अंजनगांव, चिखलदरा और धारणी ऐसे सभी 14 तहसील में कहीं मूसलाधार तो कहीं मामूली बारिश हुई.
मार्च महिने में हुई इस बेमौसम बारिश के कारण किसानों की गेहूं, चना और प्याज की फसल को भारी नुकसान होने का अनुमान विशेषज्ञों व्दारा व्यक्त किया गया है. खेत में आई फसल तत्काल निकाल ली जाए अथवा खेत में जो फसल निकालने के बाद वहीं रखी गई है, उसे सुरक्षित रखने की सूचना पहले से ही मौसम विभाग सहित कृषि विभाग व्दारा किसानों को दी गई थी. इस बेमौसम बारिश का असर अंबिया बहार पर भी होने की संभावना है. वर्तमान में बाजार में आनेवाले टरबूज सुरक्षित स्थान पर रखने तथा कीडे लगे खराब टरबूज बहार निकालने की सलाह भी कृषि विभाग की तरफ से किसानों को दी गई है. जिले में इस बारिश के कारण कितना नुकसान हुआ यह जानकारी संबंधित विभाग के कर्मचारी हडताल पर रहने से प्राप्त नहीं हो पाई है. इस संबंध में आरडीसी विवेक घोडके से संपर्क करने पर वे उपलब्ध नहीं हो पाए.

* 23 मार्च तक रहेगी बारिश
अमरावती जिले सहित संपूर्ण जिले में विदर्भ में 23 मार्च तक बारिश रहने का अनुमान मौसम विभाग की तरफ से व्यक्त किया गया है. 17 और 18 मार्च को आंधी, तूफान के साथ बारिश होने की चेतावनी भी दी गई है. पिछले कुछ दिनों से बढा तापमान अब आगामी पांच दिनों तक कम रहेगा. मौसम विभाग व्दारा व्यक्त किए गए अनुमान के मुताबिक अमरावती जिले में आगामी पांच दिनों में अधिकतम 34 से 37 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के दौरान तापमान रहेगा. 19 मार्च तक मौसम बदरीला रहने की संभावना दर्शायी जा रही है. शुक्रवार को भी अनेक इलाकों में बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश होने की संभावना है. 18 और 19 मार्च को जिले में मामूली बारिश की संभावना जताई गई है. कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button