अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में रात से मूसलाधार बारिश , खेत हुए जलमग्न

अचलपुर तहसील के 2 मकान ढहे, 15 को क्षति

अमरावती/दि.21- जिले में पिछले तीन दिनों से रुक-रुककर झमाझम बारिश हो रही है. गुरुवार रात से जारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. इस बारिश से कोई जीवित हानि होने के समाचार नहीं है. लेकिन अचलपुर तहसील में दो मकान पूरी तरह ढह गए. वहीं 15 मकानों को आंशिक क्षति पहुंची है. इसके अलावा चांदूर बाजार तहसील के नांदूरा लश्करपुर गांव के खेतों में पानी घुस गया है. खेत जलमग्न होने से फसलें भी पानी में डूब गई है. जिससे किसानों का भारी नुकसान हुआ है. कुछ क्षेत्रों में फसल सहित खेतों की मिट्टी बहने के समाचार जिला प्रशासन के आपदा प्रबंधन ने दिए हैं.
अमरावती जिले के संपूर्ण तहसील में गुरुवार की रात से मूसलाधार बारिश शुरु है. इस बारिश के कारण संपूर्ण जिले का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नदी-नाले उफान पर है. वहीं बांधों का जलस्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है. इस बारिश के कारण अचलपुर तहसील के दो मकान पूरी तरह से ढह गए है और 15 मकानों को आंशिक क्षति पहुंची है. वहीं नांदुरा लश्करपुर के खेतों में पानी घुस गया है. कुछ किसानों के खेत की मिट्टी फसल के साथ बह गई है और खेतों की फसलें पानी में डूब गई है. चांदूर बाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प का जलस्तर तेजी से बढ़ता रहने से किनारे पर रहने वाले लोगों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.
अप्पर वर्धा बांध का बढ़ रहा तेजी से जलस्तर
अप्पर वर्धा बांध का तेजी से जलस्तर बढ़ता जा रहा है. बांध के पानलोट क्षेत्र में लगातार बारिश शुरु रहने से इस बांध का जलस्तर 65.64 फीसद हो गया है. लगातार बारिश शुरु रहने से बांध के दरवाजे शनिवार 22 जुलाई को खोले जा सकते हैं. पहले लगातार जलस्तर बढ़ने से आज दोपहर 3 बजे इस बांध के दरवाजे खोलकर पानी छोड़ा जाने वाला था. लेकिन आज बांध से पानी छोड़ना रद्द किया गया है.
सतर्कता की चेतावनी
विदर्भ के दूसरे नंबर के सबसे बड़े बांध के रुप में पहचाने जाना वाला अप्पर वर्धा बांध के पानलोट क्षेत्र में लगातार बारिश शुरु है. बांध क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 93 मि.मी. बारिश दर्ज हुई है. जुलाई माह में बांध का अपेक्षित जलस्तर पूर्ण हो गया है. आगामी कुछ दिन मूसलाधार बारिश की संभावना दर्शाए जाने से बांध के दरवाजे शुक्रवार 21 जुलाई की बजाय शनिवार 22 जुलाई को खोलने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को सुबह चार दरवाजे खोले जा सकते हैं. बांध में आने वाले पानी की आवक को देखकर यह पानी छोड़ा जाएगा. इस कारण वर्धा नदी के किनारे रहने वाले नागरिकों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.

Related Articles

Back to top button