अमरावती

राज्य में तैनात होंगे टूरिस्ट पुलिस

पर्यटकों के साथ गैरबर्ताव प्रकार रुकेगा, पुलिस ने तैयार किया लेखाजोखा

नई दिल्ली-दि.21 सभी राज्यों में पर्यटकों के लिए शीघ्र ही टूरिस्ट पुलिस तैनात किये जाएंगे. आगामी वर्ष के मार्च तक सभी राज्यों में टुरिस्ट पुलिसों को तैनात करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रयास जारी है. पर्यटकों के साथ होने वाले गैर बर्ताव की घटनाओं को देखते हुए ब्युरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ने टूरिस्ट पुलिस संबंधी एक पूरा लेखाजोखा तैयार किया है. साथ ही केंदओ्र सरकार आगामी अर्थसंकल्पीय अधिवेशन में राष्ट्रीय पर्यटन नियोजन प्रस्तुत करने वाली है. दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्तर पर हुए पर्यटन विषय पर सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिर्ला, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी सहित अनेक राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए. केंद्र सरकार अब राष्ट्रीय पर्यटन नियोजन प्रस्तुत करने वाली है. आगामी अर्थसंकल्पीय अधिवेशन में इस नियोजन को प्रस्तुत करने के साथ ही इसके कारण भारत को पर्यटन के बड़े केंद्र का दर्जा प्राप्त करवाया जा सकेगा. सभी पर्यटनस्थलों पर टूरिस्ट पुलिस तैनात करने के निर्देश केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को दिये जाने की जानकारी केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने दी है. सम्मेेलन में टूरिस्ट पुलिस संकल्पना से विचारों का लेनदेन किया गया.
इस सम्मेलन में सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए. विदेशी पर्यटकों के साथ होने वाले गैर बर्ताव की आकड़ेवारी को देखते हुए टूरिस्ट पुलिस तैनात करने का निश्चय किया गया है.
* अ‍ॅप द्वारा होगी सुरक्षा
केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा है कि पर्यटकों के साथ होने वाले गैरबर्ताव की घटनाओं के कारण देश की प्रतिमा मलीन होती है. ऐसे प्रकार घटना न घटे, इसके लिए एक व्यवस्था तैयार करनी पड़ेगी. पर्यटकों के लिए 24 घंटे सुविधा व सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी. भारत में आने वाले सभी पर्यटकों की जानकारी वाला एक अ‍ॅप तैयार किया जाये. इसके साथ ही विश्व के अधिकाधिक भाषाओं का एप में समावेश किया जाये. किसी भी प्रकार की घटना घटने पर इसके बारे में शिकायत व अन्य जानकारी उस एप में दर्ज करने की व्यवस्था की जाये, ऐसे निर्देश लोकसभा अध्यक्ष ओम बिर्ला ने दिये हैं.

महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर
ेनेशनल क्राईम रेकॉर्ड ब्युरो के अनुसार 2018 में विदेशी पर्यटकों के साथ गैरबर्ताव की 517 घटनाएं घटी. 2019 में यह आकड़ा कम होकर 409 पर आया. इसमें 41 प्रतिशत घटना चोरी की, 7 प्रतिशत घटना महिलाओं के साथ छेड़छाड़ व 3 प्रतिशत घटना बलात्कार की थी. विदेशी पर्यटकों के साथ गैरबर्ताव की सर्वाधिक शिकायतें दिल्ली में प्राप्त होेकर इस मामले में महाराष्ट्र का स्थान दूसरे नंबर पर है.

Related Articles

Back to top button