अमरावती

किराया वृध्दि पर मनपा संकुलों के व्यापारियों ने दर्ज करायी आपत्ति

निगमायुक्त से की मुलाकात, मनपा से मांगी रियायत

अमरावती/दि.23 – स्थानीय महानगरपालिका के सभी व्यापारिक संकुलों का किराया अब रेडीरेकनर के आधार पर तय किया गया है. किंतु इन व्यापारिक संकुलों में किरायेदार रहनेवाले व्यापारियों ने इस किराया वृध्दि को खुद पर अन्याय बताते हुए इसे लेकर मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे से मुलाकात की. साथ ही इस किराया वृध्दि को लेकर अपनी आपत्ति भी दर्ज करायी.
मिली जानकारी के मुताबिक जिन व्यापारी संकुलों के किराया करार की समयसीमा खत्म हो चुकी है, ऐसे सभी व्यापारियों को मनपा द्वारा धारा 81-बी (1) (बी) तथा 81-सी (2) अंतर्गत नये निर्धारित रेट के आधार पर किराया वसूली के लिए नोटीस जारी की गई है. इसके पश्चात तहसील कार्यालय के पास ही स्थित मनपा के व्यापारी संकुल में किरायेदार रहनेवाले 72 से अधिक व्यापारियों ने मनपा की किराया वृध्दि नोटीस के खिलाफ आपत्ति दर्ज करायी है. इन व्यापारियों ने निगमायुक्त से मुलाकात करने के साथ ही कहा है कि, उन्हें सरकार के निर्देशानुसार तय की गई नई दरें मान्य नहीं है. साथ ही उन्हें इन दरों में रियायत मिलनी चाहिए.
ज्ञात रहे कि, 25 वर्ष पूर्व मनपा के व्यापारिक संकुलों का किराया 1 रूपये स्क्वे फीट तय किया गया था और 25 वर्षों के दौरान किराये की यहीं दर यथावत थी, जिसमें कोई वृध्दि नहीं की गई. किंतु अब रेडीरेकनर की दरों के अनुसार किराये को बढाकर 39 से 53 रूपये स्क्वे. फीट कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि, मनपा के अधिकांश व्यापारिक संकुल शहर के बीचोंबीच प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों में स्थित है. जहां पर निजी संपत्तियों के दाम व किराये की दरें आसमान छू रहे है. किंतु विगत 25 वर्षों से मनपा के व्यापारिक संकुलों का किराया जस का तस यथावत है और किराया वृध्दि का यह मामला विगत कई वर्षों से लंबीत पडा हुआ है. वहीं मनपा प्रशासन का यह भी कहना है कि, कई व्यापारियों ने विगत कई वर्षों से किराया भी अदा नहीं किया है और उनकी ओर किराये की भारी-भरकम राशि बकाया है.

Related Articles

Back to top button