अमरावती

तिवसा से जिलेटीन विस्फोटक की यातायात

लोगों में भय का माहौल, अनुचित घटना हुई तो जिम्मेदार कौन

तिवसा/प्रतिनिधि दि.२९ – शहर के एक मुख्य चौराहे के समीप रहने वाली बस्ती से रोज अनेकों जिलेटीन के रॉड वितरित किये जाने की जानकारी हाथ लगी है. किराये पर लिये हुए एक कमरे में यह स्टॉक जमा कर यहां से लाखों रुपए के विस्फोटक बाहरी जिले से लाये जाते है और उसकी यातायात की जाती है, इस तरह की खबर मिली है. जिससे यहां के लोगों में भय का माहौल देखा जा रहा है.
एक माह पहले शहर के पंचवटी चौक के निकट कुएं के पास जिलेटीन के छडियां पाये जाने से सनसनी मची थी. यह मामला शांत नहीं होता वहीं नांदगांव पेठ पुलिस थाना क्षेत्र में रहने वाले वडगांव माहुरे इस गांव के मार्ग पर जिलेटीन विस्फोटक समेत संदिग्ध आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. यह विस्फोटक इतने संवेदनशील रहते है कि उसपर प्रकाश गिरा तो भी विस्फोट होने की संभावना रहती है, जिससे उसकी यातायात करते समय काफी सतकर्ता बरतना जरुरी रहता है. ऐसा रहते हुए भी नियमों की अवमानना कर बगैर अनुमति जिलेटीन के छडियां की यातायात व गैर जिम्मेदाराना तरीके से लेनदेन की जा रही है. किसान अपने खेत का कुआ खोदने के लिए इन विस्फोटकों का सरेआम इस्तेमाल करते है. तहसील में कुएं के खुदाई का काम फिलहाल शुरु है. ट्रैक्टर व्दारा जिलेटीन विस्फोटक लगाकर यह काम किया जाता है. किंंतु इसकी अनुमति ट्रैक्टर मालिकों के पास न रहते हुए अनेकों जगह गैर कानूनी तरीके से नियमबाह्य रुप से विस्फोटकों की यातायात की जाती है. जिससे कुछ अनुचित प्रकार घटीत हुए तो उसे जिम्मेदार कोैन? इस तरह का प्रश्न उपस्थित किया जा रहा है.

  • आग लगने का धोका

रोज रात शहर के पंचवटी चौक से जिलेटीन की छडियां लेकर बगैर अनुमति के ट्रैक्टर खडे रहते है. सुबह ब्लास्ट करने के लिए यहां से विस्फोटकों की यातायात की जाती है. इतना ही नहीं तो रात के समय ट्रैक्टर पर रहने वाले मजदूर विस्फोटकों के बॉक्स यहां फेंक देते है. कई बार मजदूर वर्ग रात का खाना बनाने के लिए आग लगाने हेतू बारूद का इस्तेमाल करते है, ऐसा कहा जाता है. जिससे परिसर में आग लगने की संभावना निर्माण हुई है.

Related Articles

Back to top button