अमरावती

यातायात नियमों की अनदेखी पड़ेगी भारी

दुर्घटना से जिले में 188 की मृत्यु, 234 जख्मी

* अनियंत्रित यातायात से होती है दुर्घटनाएं, 6 महीने में कुल 327 दुर्घटना
अमरावती/दि.21- जनवरी से जून इन 6 महीनों में जिले में कुल 327 दुर्घटनाएं हुई. इनमें 188 लोगों की मृत्यु हो गई. सन 2021 की तुलना में इस बार रास्ते की दुर्घटनाएं बड़ी संख्या में हुई है. सीमेंट रास्तों के कारण ट्रैवलिंग का टाईम कम हुआ है फिर भी दुर्घटनाएं बड़ी संख्या में बढ़ी है. वाहनों को लापरवाही से, तेज गति से चलाने पर सर्वाधिक दुर्घटनाएं हुई है. यातायात पुलिस तैनात होने पर भी उनके सामने से बिनधास्त वाहन दौड़ाए जाते हैं.
दुर्घटनाएं न हो, इसके लिये नियमों का पालन करना अनिवार्य है. सीमेंट काँक्रिटीकरण के रास्ते पर युवाओं की गति पर तो मानो कोई रोक ही नहीं है. चौपदरी रास्ते के कारण वाहन चालकों में दुर्घटना का भय कम हो गया है. वे अति तेज गति से वाहन चलाकर दुर्घटना को न्यौता देते हैं.
जिले में 30 ब्लैक स्पॉट- जिले में कुल 30 ब्लैक स्पॉट हैं. इन स्थलों को दुर्घटनामुक्त करने के लिए पुलिस ने निर्माणकार्य विभाग, प्रादेशिक परिवहन व जिला प्रशासन के साथ पत्रव्यवहार किया है.
* सिर पर चोट लगने से सर्वाधिक मृत्यु- काँक्रिट रास्ते के कारण दुपहिया, कार 100 से अधिक स्पीड से चलाई जाती है. अति तेज गति वाले वाहन अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त होते हैं. इनमें अनेक वाहन चालकों की मृत्यु तक हो जाती है. इनमें सर्वाधिक दुर्घटना राष्ट्रीय महामार्ग पर हुई है. जिनमें अनेक दुर्घटना ट्रक व दुपहिया में हुई है तो अनेक लोगों ने ओवरटेक करने के चक्कर में अपनी जान गवाई है.
इन 6 महीनों में जिले में कुल 327 दुर्घटनाएं हुई. जिनमें 188 लोगों की मृत्यु हुई तो 234 लोग जख्मी हुए हैं. गत वर्ष के 6 महीने की तुलना में 69 दुर्घटनाएं अधिक हुई है.
– गोपाल उंबरकर, यातायात पुलिस निरीक्षक

किस महीने में कितनी दुर्घटनाएं?
महीना     दुर्घटना    मृत्यु
जनवरी     46        26
फरवरी     54        33
मार्च         54        36
अप्रैल       54        32
मई          73         35
जून         46        26

Related Articles

Back to top button