अमरावती

यातायात सुरक्षा : हेल्मेट, सिटबेल्ट की विशेष जांच

प्रादेशिक परिवहन विभाग द्बारा चलाया अभियान

अमरावती/दि.17 – हेल्मेट व सिटबेल्ट का उपयोग नहीं करने की वजह से सडक दुर्घटना में मौत होने की संख्या अधिक है. इस बात को देखते हुए प्रादेशिक परिवहन कार्यालय द्बारा हेल्मेट व सिटबेल्ट जांच अभियान शुरु किया गया है.
हेल्मेट व सिटबेल्ट न लगाने की वजह से देश में 2021 इस एक ही वर्ष मेें 62 हजार 990 व्यक्तियों की सडक हादसे में मौत हुई है. इसमें भी हेल्मेट न पहनने के कारण 45 हजार 593 व्यक्तियों की मौत हुई है. सिटबेल्ट न लगाने के कारण 16 हजार 397 लोगों की मौत हो गई. देश के सभी राज्य की तुलना में महाराष्ट्र में 7.1 प्रतिशत सडक दुर्घटनाएं हुई है. जिसकी संख्या 29 हजार 477 है. यह दुर्घटनाओं को टालने के लिए व नियमों का पालन हो, इस वजह से हेल्मेट व सिटबेल्ट विशेष जांच अभियान प्रादेशिक परिवहन कार्यालय ने छेडा है.
हेल्मेट, सिटबेल्ट की जांच इसी तरह वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने, वाहन में रिफ्लेक्टर न होने, सिग्नल, लेन तोडने, माल यातायात के वाहन में यात्रियों को ले जाने, अवैध तरीके से यात्रियों को ले जाने, इसी तरह अनुज्ञप्ति, बीमा पत्र, लाईसेंस, उचित प्रमाणपत्र व प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र की वैधता भी वायु वेग पथक द्बारा जांच की जाएगी. इस वजह से वाहन चालक हेल्मेट और सिटबेल्ट की उपयोग करें, वाहन के सभी वैध दस्तावेज साथ में रखे, ऐसा आवाहन किया गया है.

Related Articles

Back to top button