अमरावतीमहाराष्ट्र

छह चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल की आवश्यकता

यातायात विभाग ने मनपा को भेजा पत्र

अमरावती/दि.10– शहर की यातायात समस्या को लेकर ट्रैफिक पुलिस को रोजाना कडी मशक्कत करनी पडती है. इसके बावजूद मुख्य बाजार की सडकों तथा विविध मार्गों पर सडक दुर्घटना, ट्रैफिक जाम व यातायात नियमों का उल्लंघन होते देखा जा रहा है. यातायात विभाग की ओर से शहर के दस्तुर नगर, गोपाल नगर, चित्रा चौक, फर्शी स्टॉप, रुख्मिणी नगर व गद्रे चौक पर ट्रैफिक सिग्नल की मांग की है.
बता दें कि, शहर के पूर्व-पश्चिम विभाग में कई चौक पर ट्रैफिक सिग्नल लगे हैं, लेकिन टेक्निकल समस्या रहने से अधिकांश चौराहे से ट्रैफिक सिग्नल बंद पडे है, तो दूसरी ओर ट्रैफिक विभाग में अधिकारी-कर्मचारियों की संख्या भी कम हैं. इधर सडकों पर बढते वाहनों की संख्या को लेकर रोजाना ट्रैफिक जाम, सडक दुर्घटना के मामले देखे जाते हैं. फिलहाल शहर के चुनिंदा चौक पर शेगांव नाका, पंचवटी, राजकमल, गर्ल्स हाईस्कूल, बियाणी चौक के ही ट्रैफिक सिग्नल शुरु दिखाई देते है. लेकिन चपराशीपुरा, सुंदरलाल चौक, यशोदा नगर आदि जगहों के ट्रैफिक सिग्नल बंद पडे है, लेकिन यातायात के आवागमन की भीड को देखते हुए दस्तूर नगर, गोपाल नगर, फर्शी स्टॉप, रुख्मिणी नगर, चित्रा चौक व गद्रे चौक पर ट्रैफिक सिग्नल की आवश्यकता देखी गई है. इस संदर्भ में पुलिस ने मनपा से पत्र-व्यवहार किया है.

* सुचारु यातायात के लिए सिग्नल जरुरी
मुख्य मार्गों पर यातायात सुचारु रहने के लिए ट्रैफिक सिग्नल जरुरी होता है. उसका समय पर मेंटेन करना भी उतना ही आवश्यक होता है. सिग्नल, जेब्रा क्रॉसिंग व पार्किंग फलक को लेकर कई बार पत्र-व्यवहार कर जानकारी मांगी गई है. इस संदर्भ में वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर जल्द नए चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल शुरु किए जाएंगे.
– रीता उईके,
पुलिस निरीक्षक, यातायात

* ब्रेकर्स और पार्किंग की जगह मांगी
महानगरपालिका द्वारा शहर के विविध मार्गों पर सडक निर्माण का कार्य किया गया है. जहां स्पीड ब्रेकर तो तैयार किए गए हैं, वहां पदयात्रियों के लिए जेब्रा क्रॉसिंग नहीं है. इस कारण यहीं स्पीड ब्रेकस लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं. अब इस ओर ध्यान देते हुए ट्रैफिक विभाग ने मनपा से जानकारी मांगी है कि, अब वह यह बताए कि, शहर में किन-किन जगहों पर ब्रेकर्स तथा पार्किंग का निर्धारण किया गया है.

* टोइंग वैन की मांग
कई बार सडक दुर्घटना के बाद वाहनों को जब्त कर थाने लाना पडता है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस के पास टोइंग वैन न होने के कारण कई बार कर्मचारी स्वयं अपनी जेब के खर्च से वाहनों को थाने में ले जाते दिखाई दिए हैं. इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने मनपा से टोइंग वैन की मांग भी की है.

Related Articles

Back to top button