अमरावती

ट्रेने पूरी तरह से बुक, बसों में भी भीड

मुंबई-हावडा लाइन की लंबी वेटिंग लिस्ट

* रिजर्वेशन हाउसफुल्ल
अमरावती/दि.08– उपनगरी बडनेरा स्टेशन से देश के विभिन्न हिस्सों को जानेवाली अधिकांश ट्रेने पूरी तरह से बुक है. गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रा करने की योजना बनानेवाले इच्छुक यात्रियों ने तीन माह पहले ही आरक्षण कर लिया है. द्बितीय श्रेणी शयनयान से लेकर प्रथम श्रेणी वातानुकूलित डिब्बों तक की प्रतीक्षा सूची लंबी है. जिससे कई लोग निराश है.

चूंकि बडनेरा में रेलवे और दक्षिण में रेलवे का जंक्शन है, इसलिए इस रूट पर प्रतिदिन कई ट्रेनें चलती है. हावडा- मुंबई रेलवे लाइन पर होने के कारण बडनेरा एक व्यस्त स्टेशन है और यहां हर दिन हजारों यात्री आते है. आगामी शादी के दिनों और गर्मियों की छुट्टियों के कारण, कई लोगों ने पहले से ही योजना बनाकर ट्रेन का टिकट बुक कर लिया है. इसलिए वेबसाइट से पता चलता है कि मुंबई- हावडा रूट पर बडनेरा स्टेशन से गुजरनेवाली विदर्भ एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस, गीतांजलि एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है.

कुछ यही आलम निगम की एसटी बसों का है. सभी गाडियों में साधारण डिब्बों को हटाए जाने से निकट यात्रा करनेवाले यात्रियों की बसों में गर्दी बढने लगी है. विवाह समारोह की भीड , ग्रीष्मकालीन अवकाश की वजह से भी यात्रियों को बसों में बैठने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है. एसटी निगम प्रशासन के अनुसार इलेक्शन की वजह से बसों का नियमित तालमेल बिगड गया है. लंबी दूरी की बसें बहुत कम हो गई है. निकट जिलों में जो बसें दौड रही है, वह तो निर्धारित संख्या में है. लेकिन लंबी दूरी की बसों पर इसका असर पडा है.

* क्या कहते है अधिकारी
हर साल गर्मियों में रेलवे रिजर्वेशन फुल रहता है. चूकि 120 दिन पहले तक बुकिंग की सुविधा होती है. कई यात्री पहले से ही अपनी सीटें बुक कर लेते है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की अतिरिक्त भीड को देखते हुए रेलवे ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन भी चलाई जा रही है.

* सबसे ज्यादा भीड मुंबई रूट पर
बडनेरा जंक्शन मुंबई- हावडा रेलवे रूट का एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है. यहां यात्रियों की भारी भीड रहती है. क्योंकि यहां से देश के सभी हिस्सों में जाने के लिए ट्रेने उपलब्ध हैं. हर दिन मुंबई- हावडा जानेवाली सभी ट्रेने की स्थिति देखी जाए तो हर ट्रेन पैक ही मिलती है.

* इन ट्रेनों में रिजर्वेशन मुश्किल
रेलगाडी                             रिजर्वेशन        वेटिंग
                                      कब तक फुल
विदर्भ एक्सप्रेस                       20 जून             39
गीतांजलि एक्सप्रेस                  15 जून             69
अमरावती- मुंबई एक्सप्रेस        29 जून             79
महाराष्ट्र एक्सप्रेस                    30 जून            103

Related Articles

Back to top button