अमरावतीमुख्य समाचार

आईजी मीणा का स्थानांतरण, जयंत नाईकनवरे नए आईजी

अमरावती के नये सीपी नवीनचंद्र रेड्डी सोमवार को संभालेंगे पद

* डॉ. आरती सिंह का सशस्त्र पुलिस बल मुंबई में तबादला
* गृह विभाग के आदेश पर 15 अधिकारियों के पदोन्नति पर तबादले
* 5 अधिकारियों के तबादले व पद स्थापना के आदेश स्वतंत्र जारी होंगे
अमरावती/ दि.14 – गृह विभाग ने राज्य के 15 आईपीएस अधिकारियों के पदोन्नति पर तबादले करने के आदेश जारी किये है. जिसके अनुसार अमरावती शहर की पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह का बृहन्मुंबई सशस्त्र पुलिस दल में अपर पुलिस आयुक्त के पद पर तबादला किया गया. उनकी जगह पर नागपुर शहर के अपर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी को अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रेड्डी सोमवार को यहां का पदभार संभालेंगे. ऐसी जानकारी विभाग के सूत्रों से प्राप्त हुई है. जबकि 5 अधिकारियों के तबादले व पदस्थापना के लिए स्वतंत्र आदेश जारी किये जायेंगे, ऐसा पत्र शासन के सहसचिव व्यंकटेश भट ने जारी किया है. इस बीच विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा का भी स्थानांतरण बृहन्मुंबई में अपर पुलिस आयुक्त (संरक्षण व सुरक्षा) पद पर किया गया हैं. वे सीपी डॉ. आरती सिंह के यजमान हैं. मीणा के स्थान पर जयंत नाईकनवरे को पदोन्नत कर अमरावती क्षेत्र का महानिरीक्षक नियुक्त किया गया है.
जारी आदेश के अनुसार मीरा-भाईंदर-वसई-विरार के पुलिस आयुक्त सदानंद दाते का मुंबई दहशतवाद विरोधी पथक के अपर पुलिस महासंचालक के पद पर पदोन्नति के साथ तबादला किया गया है. बृहन्मुंबई, कानून व सुव्यवस्था सहपुलिस आयुक्त विश्वास नांगरे-पाटील का विनयकुमार चौबे के तबादले से रिक्त हुए मुंबई एन्टीकरप्शन प्रतिबंधक विभाग के अपर पुलिस महासंचालक के पद पर पदोन्नति के साथ तबादला किया. मुंबई कानून व सुव्यवस्था के विशेष पुलिस महानिरीक्षक मिलिंद भारंबे का पदोन्नति पर नई मुंबई पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बृहन्मुंबई यातायात सह पुलिस आयुक्त राज वर्धन का नी-सह व्यवस्थापकीय संचालक महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा महामंडल के अपर पुलिस महासंचालक पद पर पदोन्नति के साथ तबादला किया है. मुंबई एन्टी करप्शन विभाग अपर पुलिस महासंचालक विनयकुमार चौबे का पदोन्नति पर पिंपरी चिंचवड के पुलिस आयुक्त के रुप में तबादला किया है. पुणे शहर पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता का पदोन्नति पर मुंबई के कानून व सुव्यवस्था अपर पुलिस महासंचालक पद पर तबादला हुआ. निकेत कौशिक पदस्थापना की प्रतिक्षा में थे, उनका प्रभातकुमार के तबादले के कारण मुंबई के एन्टीकरप्शन अपर पुलिस महासंचालक पद पर तबादला किया. पदस्थापना की प्रतिक्षा में रहने शिरिष जैन को मुंबई के राजगुप्त वार्ता विभाग सहआयुक्त पद की जिम्मेदारी सौंपी गई. मुंबई कोकण परिक्षेत्र के विशेष पुलिस महानिरीक्षक संजय मोहिते को कानून व सुव्यवस्था पुलिस महासंचालक के कार्यालय मुंबई में विशेष पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई.
इसी तरह नागपुर शहर के अपर पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे नवीनचंद्र रेड्डी को अमरावती शहर पुलिस आयुक्त पद की जिम्मेदारी सौंपी गई. जबकि अमरावती शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह को बृहन्मुंबई सशस्त्र पुलिस दल की अपर पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पुणे शहर के अपर पुलिस आयुक्त नामदेव चव्हाण को पुणे अपराध अन्वेषण विभाग के पुलिस उपमहानिरीक्षक पद की कमान सौंपी गई. नांदेड परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक निसार तंबोली को बृहन्मुंबई यातायात अपर पुलिस आयुक्त पद पर तबादला किया गया. बृहन्मुंबई मध्य प्रादेशिक विभाग के अपर पुलिस आयुक्त ज्ञानेश्वर चव्हाण को बृहन्मुंबई अपराध शाखा अपर पुलिस आयुक्त का पद सौंपा गया है. पुणे अपराध अन्वेषण विभाग के पुलिस उपमहानिरीक्षक रंजनकुमार शर्मा को बृहन्मुंबई विशेष शाखा के अपर पुलिस आयुक्त पद की जिम्मेदारी दी गई है. इसी तरह विनित अग्रवाल बिपिनकुमार सिंह, देवेेन भारती, प्रभात कुमार और महेश पाटील का महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 22 के अनुसार तबादला किया जा रहा है. उनके पदस्थापना के आदेश स्वतंत्र रुप से जारी किये जायेंगे, ऐसा भी पत्र में उल्लेख किया है.
* नवीनचंद्र रेड्डी सोमवार को पदभार संभालेंगे
अमरावती शहर के नए पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी आने वाले सोमवार को शहर पुलिस आयुक्तालय की जिम्मेदारी संभालेंगे, ऐसी जानकारी मिली है. पुलिस दल के अनुसार मिलनसार अधिकारी के रुप में उनकी पहचान है. उनकी कार्यशैली और कार्यक्षमता की वजह से सरकार ने उन्हें अमरावती जैसे संवेदनशील शहर की जिम्मेदारी सौंपी है.

* 4 वर्षो तक एटीएस में
अमरावती के नए पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने 1995 में पुलिस सेवा में पदार्पण किया. मूल रुप से नांदेड निवासी 54 वर्षीय रेड्डी कभी नक्सल आंदोलन के कारण चर्चा में रहे चंद्रपुर तथा गडचिरोली में सेवा दे चुके हैं. औरंगाबाद और बीड के पुलिस अधीक्षक के रुप में कार्य कर चुके रेड्डी आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) में 4 वर्षो तक प्रभावी कार्य कर चुके हैं. अनेक संगीन तथा चर्चित घटनाओं की तत्काल और प्रभावी जांच के लिए उन्हें जाना जाता हैं. उसी प्रकार मिलनसार व्यक्तित्व के धनी रेड्डी ने नागपुर में सहायक आयुक्त के रुप में अनेक घटनाओं का पर्दाफाश किया तथा शीघ्रता से आरोपी दबोचे.

14 वें सीपी बने रेड्डी
अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की स्थापना वर्ष 1998 में की गई थी. सबसे पहले पुलिस आयुक्त का गौरव रामराव घाडगे को प्राप्त हुआ था. अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में अब तक पंकज गुप्ता, प्रभात रंजन, अंकुश धनविजय, बाबासाहब कंगाले, जगन्नाथ, अमितेशकुमार, अजित पाटील, सुरेश कुमार मेकला, राजकुमार वटकर, दत्तात्रय मंडलिक, संजय बाविस्कर के बाद 13 वें सीपी के रुप में डॉ. आरती सिंह ने जिम्मेदारी निभाई और अब शहर के 14 वें पुलिस आयुक्त के रुप में नवीनचंद्र रेड्डी आगे की जिम्मेदारी निभायेंगे.

Related Articles

Back to top button