अमरावती

ईंधन के दाम बढने से बढेगा ट्रांस्पोर्ट किराया

20 से 25 फीसदी किराया वृद्धि का ट्रांस्पोर्टरों ने लिया निर्णय

अमरावती/ दि.30 – देश में पेट्रोल व डीजल की निरंतर वृद्धि के चलते ट्रांस्पोर्ट किराया बढेगा. जिसमें 20 से 25 फीसदी किराए में वृद्धि करने का निर्णय ट्रांस्पोर्टरों व्दारा लिया गया है. 1 मई के बाद ट्रांस्पोर्ट किराए में वृद्धि होने की जानकारी ट्रांस्पोर्टरों व्दारा दी गई. ईंधन के दामों में वृद्धि को रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार विफल साबित हो रही है. एक माह के भीतर पेट्रोल 99 रुपए से बढकर 121 रुपए तक पहुंच चुका है. जबकि डीजल 103 रुपए 83 पैसे तक पहुंच चुका है. ईंधन वृद्धि के बावजूद ट्रांस्पोर्ट किराए में नाममात्र की वृद्धि हुई है जिससे ट्रांस्पोर्टरों को घाटा सहना पड रहा है.
बडे-बडे शहरों से जीवनावश्यक वस्तुओं सहित दवाईयां, सीमेंट, लोहा जैसी वस्तुओं को यहां से वहां ले जाने के बाद भी उन्हें पुराने किराए के हिसाब से ही पैसे दिए जा रहे है. जिससे ट्रांस्पोर्ट व्यवसाय लगातार घाटे में चल रहा है. घाटे से उभरने के लिए ट्रांस्पोर्टरों ने 1 मई के बाद से 20 से 25 फीसदी किराए वृद्धि का निर्णय लिया है. जिससे जीवनावश्यक वस्तुओं के दामों पर उसका असर पडेगा और मंहगाई भी बढने की संभावना है.

20 फीसदी तक बढेगा किराया
पेट्रोल, डीजल के दाम आसमान छू रहे है. जबकि ट्रांस्पोर्टरों को पुराने व्यवहार के तहत ही किराया दिया जा रहा है. जिसे ट्रांस्पोर्ट व्यवसाय घाटे में चल रहा है. इसलिए ट्रांस्पोर्ट एसोसिएशन ने व्यापारियों से चर्चा कर 1 मई के बाद किराए में 20 फीसदी वृद्धि करने का निर्णय दिया है.
– मेराज खान पठान, अध्यक्ष ट्रांस्पोर्ट एसोसिएशन

* ट्रांस्पोर्ट किराए में वृद्धि आवश्यक
पेट्रोल, डीजल के बढते दामों को देखते हुए ट्रांस्पोर्ट किराए में वृद्धि किया जाना आवश्यक है. पेट्रोल,डीजल के दाम बढने पर भी ट्रांस्पोर्टरों को पुराने हिसाब से ही किराया दिया जा रहा है, जिससे कई ट्रांस्पोर्ट व्यवसाय बंद होने की कगार पर है. नागपुर जैसे शहर में जाने के लिए 8 हजार का डीजल व 2 हजार रुपए का टोलटैक्स लग रहा है. जबकि किराया उससे भी कम है, ऐसे में व्यवसाय चलाने में प्रश्न निर्माण हो रहा है. इसलिए ट्रांस्पोर्ट के किराए में वृद्धि आवश्यक है.
– गजफ्फर अली, संचालक न्यू लकी ट्रांस्पोर्ट

Related Articles

Back to top button