अमरावतीमहाराष्ट्र

कचरे और गंदगी से ट्रांसपोर्ट नगर का हाल बेहाल

टैक्स भाडा मनपा को सब जमा, फिर मूलभूत सुविधा से वंचित क्यों?

* व्यापारियों ने उठाया सवाल, सफार्ई ठेकेदार के नहीं होते दर्शन
अमरावती/दि.14– महानगरपालिका व्दारा कुछ दिन तक तडक भडक सफाई निमित्त कार्यवाई करने के बाद वापस जैसे के तैसे वाली स्थिती कायम हो गई हैं. निवासी क्षेत्र से लेकर व्यापारी संकुल तक गंदगी व कचरे का पहाड नजर आ रहा हैं. गंदगी के कारण नागरिकों में गंभीर बीमारियों का भय भी व्याप्त दिखाई पडता हैं. मगर मनपा कुछ करने को तैयार नहीं दिखाई पडती. ऐसा ही आलम अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ वलगांव रोड स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में हमेशा ही नजर आता हैं.
ट्रांसपोर्ट नगर यह बडे वाहनों के लिए बनाया गया स्थान हैं. जहां कई दुकानें पान ठेले, चाय व भोजन की दुकाने भी हैं. परिसर में कई छोटे बडे वाहनो की रिपेरिंग का कार्य होता हैं. हर दिन हजारों लोगों का आना जाना रहता हैं. मगर इन सभी लोगों को हमेशा ही गंदगी व गंदगी से उठने वाली बदबू के कारण काफी परेशानी होती है. यहां के व्यापारियों के अनुसार कई स्थानों पर कचरा इधर उधर पडा रहता हैं. मनपा टैक्स वसूलने के बाद भी सफाई जैसी मूलभूत सुविधा यहां के नागरिकों को नहीं देती हैं. बारिश के दिनों में पूरा परिसर कीचड में सन जाता हैं. बडे वाहन तो क्या पैदल चलने के लिए भी कीचड और पानी के बडे गड्ढों से रास्ता पार करना पडता हैं. कई बार यहां सडक निर्माण के लिए जनप्रतिनिधियों ने दौरा किया. किंतु कोई बात नहीं बनी. यहां के व्यापारियों को हमेशा ही तकलीफों का सामना करना पडता हैं.

परिसर में 450 दुकानें
बता दें कि ट्रांसपोर्ट नगर परिसर में कुल 450 दुकानें हैं. इन दुकानों का मनपा व्दारा पूरा-पूरा टैक्स वसुला जाता हैं. जिसके कारण मनपा को करोडों रुपयों का राजस्व प्राप्त होता हैं. किंतु यहां के व्यापारियों को सुविधा शुन्य ही मिलती हैं. कचरे के कारण यहां परिसर में रहने वाले व्यापारियों में डेंगू, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी का डर बना हुआ हैं.

कब जागेगा प्रशासन ?
ट्रांसपोर्ट नगर परिसर में सैकडों दुकानें है और कई लोग रोजी रोटी कमाते है और जिले के लोग इस ट्रांसपोर्ट नगर में आते है, तो सोचो प्रशासन की कितनी तारीफ होती होंगी. आखिर महानगर पालिका प्रशासन कब जागेगा? सफाई के नाम पर सिर्फ बिल पास हो रहे है और सफाई सिर्फ कागजों पर हो रही है. अधिकारी और सफाई ठेकेदार आपस में खीर बांट रहे है और बिल पास करवा रहे है.
इमरान खान, शहर अध्यक्ष समाजवादी पार्टी अमरावती

Related Articles

Back to top button