अमरावती

विकासशील से विकसित तक का सफर

प्रभाग में हुए विकास कार्यों पर नागरिक समाधानी

* प्रभाग क्रमांक 9 – वडाली
* लोकसंख्या – 21,000
* समाविष्ट क्षेत्र – अमरावती विद्यापीठ परिसर, रामकृष्ण कालोनी, एसआरपीएफ परिसर, भगवान नगर, व्यंकटेश नगर, वडाली गांव, गगलानी नगर, पारधी कालोनी, प्रबुद्ध नगर, देवी नगर, वडरपुरा, पंचशील नगर, लुंबिनी नगर.
* समस्या – प्रभाग में स्वच्छता व गंदगी से सराबोर नालिया यह सबसे बडी समस्या है, कई जगहों पर कचरे के ढेर व नालियों का पानी सडक से होकर बहते दिखता है, छोटी-छोटी गल्लियां रहने से आवाजाही को असुविधा होती है. नालियों की स्वच्छता नहीं होती, कचरें के ढेर जगह-जगह नजर आते है.
* विकास कार्य – प्रभाग में नये बुद्धविहार की निर्मिति हुई है, कई क्षेत्रों में नालियां सुधारी गई, रास्तों का डांबरीकरण किया. बगीचों को विकसित करने के प्रयास हुए, प्रभागवासियों को घरकुल व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिला है. प्रभाग के प्रमुख रास्तें सिमेंट कांक्रिटीकरण कर रास्तों के किनारे पेविंग ब्लॉक लगाये गये है.
अमरावती/दि.30 – विगत मनपा चुनाव में एकमात्र 3 सदस्यों वाला प्रभाग रहने वाले वडाली प्रभाग में विकासशील से विकसित तक का सफर तय किया. प्रभाग में अधिकांश विकासकार्य पूर्ण हुए है. जिस पर नागरिक भी समाधान व्यक्त कर रहे है. चांदूर रेल्वे मार्ग पर विद्यापीठ तक फैले वडाली प्रभाग में झुग्गी बस्तियां, गांव ऐसा समिक्ष परिसर है. शहर का वडाली तालाब इसी प्रभाग में आता है. एसआरपीएफ कैम्प का भी प्रभाग में समावेश है. विगत 5 वर्ष में प्रभाग की विभिन्न समस्याओं का निराकरण पार्षदों ने किया. अंतर्गत रास्तों का सिमेंट कांक्रिटीकरण किया गया है. नये बुद्धविहार की निर्मिति समाज मंदिरों का निर्माण मंदिरों का सौंदर्यीकरण, नालियों का निर्माण आदि विकास कार्य प्रभाग में हुए. यह प्रभाग समय के साथ बढते जा रहा है. नये-नये घर बन रहे है. जिससे मूलभूत सेवा सुविधाओं की मांग भी बढने लगी है. विगत 5 वर्षों में प्रभाग में कई विकास कार्य हुए, ऐसा बताते प्रभागवासियों ने कोरोना काल में पार्षदों द्बारा किये गये मदद की प्रशंसा की.
प्रभाग में अबकी बार रोमांचक मुकाबले होंगे, प्रभाग रचना की घोषणा के बाद इच्छूक प्रत्याशी भी मैदान में उतर आये है. प्रस्थापित उम्मीदवारों ने प्रभाग में जो विकास कार्य किये, उसी के बदौलत अबकी बार भी मौका मिलना तय है, ऐसा पार्षदों का कहना है. वहीं प्रभाग में अधिकांश समस्याओं का निराकरण हुआ. विकास के नियोजन में महत्वपूर्ण कामों को प्राथमिकता दी गई. रास्ते, नालियों का निर्माण होने से सुविधा हुई है. सौंदर्यीकरण से प्रभाग की सुंदरता बढी है. 5 वर्ष पहले का प्रभाग व आज की प्रभाग की बदली हुई तस्वीर प्रभाग में हुए विकास का उदाहरण है. ऐसा कहते नागरिकों ने निवर्तमान पार्षदों के काम पर समाधान व्यक्त कर शेष कामों को जल्द से जल्द पूर्ण कर स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की अपेक्षा व्यक्त की. नालियों की नियमित सफाई व गंदगी के ढेर हटाने की मांग नागरिकों की है.

* किये हुए कामों पर नागरिक समाधानी
प्रभाग में पहले कई समस्याओं का बसेरा था. लेकिन विगत 5 वर्ष में विभिन्न कामों को प्राथमिकता देकर प्रभाग विकास पर ध्यान केंद्रीत किया. नागरिकों की शिकायतों का निराकरण करने पर जोर दिया. प्रत्येक शिकायत को दूर करने का प्रयास किया. जिससे लोग भी समाधानी है. कुछ काम करने बाकी रह गये है. उन्हें आगामी कार्यकाल में पूर्ण किया जाएंगा. पहले प्रभाग में स्वच्छता का आभाव था. लेकिन अब नियमित स्वच्छता हो रही है.
– पंचफुला चव्हाण, पूर्व पार्षद

* प्रत्येक शिकायत को महत्व दिया गया
प्रभाग में नागरिक कई शिकायतें लेकर आते है. अधिकांश शिकयतें मूलभूत सेवा सुविधाओं की रहती है. प्रभागवासियों की प्रत्येक शिकायत को महत्व देकर उसके निराकरण का प्रयास किया. कई शिकायतों का निराकरण हो गया है. विकास कार्यों को गति देकर लोगों को सुविधा मुहैय्या कराई है.
– सपना ठाकुर, पूर्व पार्षद

* अधिकांश विकास कार्य पूरे
प्रभाग में अधिकांश विकास कार्य पूर्ण किये गये है. भव्य बुद्धविहार का निर्माण किया गया. नागरिकों की शिकायतों का निराकरण करने का प्रयास किया. पहले की तुलना में अब प्रभाग की तस्वीर बेहद बदल गई है.
– आशिष गावंडे, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button