अमरावती

1.10 घंटे में होगा नागपुर से अमरावती का सफर, शीघ्र चलेगी मेट्रो

आठ बोगियां होगी एयरकंडिशन

  • 160 किमी प्रति घंटा की स्पीड रहेगी

  • एक-एक मिनट स्टापेज लेगी मेट्रो ट्रेन बीच में आनेवाले स्टेशनों पर

अमरावती/दि.17 – केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो से अब अमरावतीवासी लक्जरियस सफर का सपना पूरा कर सकेंगे. नागपुर से अमरावती के बीच की दूरी अब एक घंटे दस मिनट में तय होगी. डबल डेकर मेट्रो से सफर आसान होगा. 160 किमी प्रति घंटा की स्पीडवाली मेट्रो ट्रेन बीच में आनेवाले स्टेशनों पर एक-एक मिनट के लिए स्टापेज लेगी.
पूरी तरह एयर कंडिशन इस ट्रेन में आठ बोगिया होगी. इनमें से एक बोगी केवल फलों और सब्जियों के लिए आरक्षित होगी. जबकि एक बोगी में रेस्टॉरेंट होगा. एयर होस्टेस की तर्ज पर मेट्रो ट्रेन में होस्टेस तैनात रहेगी. ट्रेन में यात्रियों को चाय-काफी भी परोसी जाएगी. सफर पूरी तरह आरामदेह होगा. नागपुर से गोंदिया एक घंटा व वर्धा केवल 35 मिनट में तय होगा. एसी फर्स्ट क्लास व सेकंड क्लास की सुविधा इस ट्रेन में होगी. नागपुर-अमरावती-नरखेड-नागपुर रूट पर ट्रेन दौडेगी. आनेवाले समय में यह ट्रेन बैतूल तक ले जाने की जानकारी है.
मेट्रो के निजीकरण के तहत ट्रेन की बोगियों व इंजन पर निवेश करने का सुनहरा अवसर विदर्भ के उद्यमियों के लिए खुला किया गया है. ड्राइवर मेट्रो का होगा. सिग्नलिंग व अन्य बाहरी व्यवस्थाएं भारतीय रेल की होगी. जबकि ट्रेन के भीतर की व्यवस्था संबंधित निवेशकों की होगी. बाहर के बडे उद्योगपतियों की बजाय विदर्भ के उद्यमि इसमें काम करे, यह संकल्पना भी केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी की है. उन्होंने उद्यमियों को आगे आने का आवाहन भी किया है.

Related Articles

Back to top button