अमरावती

आत्मसंवाद से जनसंवाद तक का सफर- डेमोक्रेसी एक्सप्रेस 2022

कोलकाता, झारखंड व पटना में 9 दिवसीय आवासिय प्रशिक्षण

अमरावती/ दि.19- समान राजनीतिक प्रतिनिधित्व की इच्छा एक आधुनिक लोकतंत्र में विभिन्न वर्गों के लोगों की एक प्रमुख आकांक्षा है, राजनीतिक प्रतिनिधित्व के बहुत ही कार्यात्मक महत्व को महसूस करते हुए, डेमोक्रेसी एक्सप्रेस 2022 इंडियन स्कूल ऑफ़ डेमोक्रेसी द्वारा शुरू की गई एक पहल है. जो समाज के शोषित वर्गों के सामाजिक, राजनीतिक सशक्तिकरण, समान प्रतिनिधित्व और उत्थान के लिए तथा उन्हें लोकतांत्रिक प्रणाली प्रदान करने के लिए 9 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कोलकाता, झारखंड और पटना में था.
डेमोक्रेसी एक्सप्रेस में एक बिंदु स्पष्ट रूप से उजागर किया गया है कि, शासन की एक प्रणाली के रूप में लोकतंत्र की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि, यह जीवन के एक तरीके के रूप में समाज में कितना निहित है और लोकतंत्र का लक्ष्य तब तक प्राप्त नहीं किया जा सकता जब तक लोकतंत्र की अवधारणा का मूल सेट नहीं हो जाता. ’संस्कृति’ की अवधारणा की तरह, लोकतंत्र की अवधारणा व्यापक और बहुमुखी है, दोनों आंतरिक रूप से संबंधित हैं. जिस प्रकार संस्कृति संपूर्ण मानव जीवन में व्याप्त है, उसी प्रकार लोकतंत्र भी जीवन-व्यापक है. स्वतंत्रता और जिम्मेदारी के संदर्भ में विचारधारा, संस्कृति और लोकतंत्र में व्यक्ति और समूह दोनों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसलिए विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं के लोगों को एक साथ लाकर डेमोक्रेसी एक्सप्रेस में सभी लोगों या कम से कम अधिकांश लोगों की राय जानने के सभी पहलुओं का सम्मान करके, उन्हें प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके, मूल्य आधारित राजनीति को सिखाया है. जिससे बिना दबाव के अपनी राय बना सकें, उन्हें अपनी राय व्यक्त करने का अवसर दे सकें, और सबसे महत्वपूर्ण बात, हर किसी के राय को महत्व दे सकें. स्वतंत्रता केवल अपने जीवन के विचारोको परिभाषित करना और फिर उस तरह से जीने के लिए स्वतंत्र होना नहीं है, बल्कि अपने मन को असंख्य बेड़ियों और स्वतंत्र रूप से सोचने में सक्षम करना, मुक्त करना और साथ ही साथ व्यवहार करना है.
अन्याय और अत्याचार का निवारण न्याय के प्रति हमारे पक्ष को मजबूत करता है. इससे पता चलता है कि लोकतांत्रिक मूल्य केवल दूसरों से व्यवहार की अपेक्षा नहीं हैं, साथ ही यह दूसरों के साथ व्यवहार करते समय पालन की जाने वाली आचार संहिता नहीं है, बल्कि उस कार्रवाई के माध्यम से हमें आपसी सद्भाव और सामूहिकता के प्रति जागरूक करने वाले लोकतांत्रिक मूल्यों की खेती डेमोक्रेसी एक्सप्रेस है.

Related Articles

Back to top button