अमरावती

एसटी की यात्रा सुरक्षित रहने के बावजूद लोग कर रहे ट्रैवल्स को पसंद

लंबी दूरी की यात्रा के लिए लक्जरी बसों को प्राथमिकता

अमरावती/दि.27 – राज्य परिवहन निगम की बसों से यात्रा करना अमूमन सुरक्षित माना जाता है. लेकिन इसके बावजूद भी यात्रियों द्वारा निजी लक्जरी ट्रैवल्स बसों को अच्छा-खासा पसंद किया जाता है. विशेष तौर पर लंबी दूरी की यात्रा के लिए रापनि बसों की बजाय लक्जरी बसों को ही पहली प्राथमिकता दी जाती है.
बता दें कि, विगत वर्ष मार्च माह से शुरू हुए कोरोना संकट की वजह से एसटी महामंडल को काफी अधिक आर्थिक नुकसान का सामना करना पडा तथा कोविड संक्रमण की पहली व दूसरी लहर के दौरान लागू किये गये लॉकडाउन की वजह से रापनि की आय लगभग ठप्प हो गई थी. किंतु कोविड संक्रमण की रफ्तार अब पहले की तुलना में कुछ कम होने के चलते विगत जुलाई माह से अमरावती जिले में प्रतिबंधों को शिथिल किया गया है और अब समूचे राज्य में रापनि बसों को पूरी क्षमता के साथ चलाया जा रहा है. जिससे एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवाजाही करने के लिए यात्रियों को काफी राहत व सुविधा प्राप्त हुई है. किंतु राज्य परिवहन के साथ-साथ अब निजी लक्जरी बसों को भी परिचालन की अनुमति मिल गई है. जिसकी वजह से यात्रियों के पास यात्रा के लिए दोनों पर्याय उपलब्ध है. जिसमें से यात्रियों द्वारा रापनि बसों की तुलना में निजी बसों को ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

निजी वाहनों के हादसों का प्रमाण अधिक

इन दिनों निजी वाहनों के बीच सडक हादसे होने का प्रमाण काफी अधिक बढ गया है. इसमें से अधिकांश हादसे खराब रास्तों की वजह से होते है. लेकिन इसके लिए काफी हद तक वाहन चालक भी जिम्मेदार है, क्योंकि जहां पर रास्ता काफी अच्छा रहता है, वहां पर वाहनों को काफी तेज रफ्तार ढंग से चलाया जाता है और कई बार नियंत्रण छूट जाने की वजह से वाहन सडक हादसों का शिकार होते है.

एसटी में स्पीड लॉक, निजी बसें भर रही फर्राटा

मोटर वाहन कानून के अनुसार राज्य परिवहन निगम की सभी बसों को स्पीड लॉक किया गया है. जिसके तहत राष्ट्रीय महामार्ग पर 30 किमी प्रति घंटा व राज्य महामार्ग पर 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तय की गई है. किंतु निजी बसों के लिए ऐसी कोई मर्यादा नहीं है. जिसके चलते लक्जरी बसें जमकर फर्राटा भरती है और रापनि की तुलना में उन्हें अपनी यात्रा पूरी करने में काफी कम समय लगता है. जिसकी वजह से आम नागरिक अपना समय बचाने के लिए निजी लक्जरी बसों से यात्रा करना काफी पसंद करते है.

  • इन दिनों रापनि बसों में भी सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई है. लंबी दूरीवाली बसों में प्रमुख रूप से ये सुविधाएं दी जाती है. साथ ही रापनि बसों में आरक्षण की भी व्यवस्था है. अत: यात्रियों ने इन सुविधाओं का लाभ लेते हुए रापनि बसों से यात्रा करनी चाहिए. इसके अलावा सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि, सीजन व ऑफ सीजन में भी रापनि बसों का किराया एकसमान रहता है. साथ ही सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि, रापनि द्वारा सुरक्षित यात्रा को प्राथमिकता दी जाती है. अत: केवल समय बचाने के नाम पर असुरक्षित यात्रा नहीं की जानी चाहिए.
    – श्रीेकांत गभणे
    विभाग नियंत्रक, रापनि

Related Articles

Back to top button