अमरावतीमहाराष्ट्र

दर्यापुर में किसानों का रूझान ज्वार पर

प्रति एकड 15 से 20 क्विंटल उत्पादन की आशा

* असिंचित क्षेत्र में पहलीबार प्रयोग
दर्यापुर/दि. 6– यह क्षेत्र खार पान पट्टा माना जाता है. 75 प्रतिशत से अधिक खेतीबाडी असिंचित रहने से साल में एक दो फसले ली जाती है. अब किसानों का रूझान ज्वार की फसल की ओर गया है. इस बार सीजन में ज्वार की बुआई अच्छी रहने की संभावना बताई जा रही. ज्वार को मार्केट में अच्छे रेट मिलने का भी एक कारण यहां के किसानों द्बारा उसे प्राथमिकता देने का है.
बीते कुछ वर्षो में दर्यापुर तहसील के अनेक भागों में नदी, कुएं, तालाब, बोअरवेल के माध्यम से खेती की जा रही है. कुछ वर्ष पहले यहां के किसानों पर ज्वार से मुंह मोड लिया था. किंतु अब ज्वार का बाजार में अच्छा दाम और लागत कम, समय कम आदि बातों के कारण किसानों का रूझान इस फसल पर हो रहा है.

यहा चर्चा के अनुसार कम दिनों में ज्वार की फसल आ जाती है. उसका खर्च भी कम है. प्रति एकड 15 से 20 क्विंटल पैदावार होने से किसान इसे प्राथमिकता दे रहे हैं. मई माह के अंत में फसल किसान के घर आ जायेगी. किसानों ने खेतों को बाड लगाकर सूअर, बंदर और जानवारों से उसे फसल की रक्षा पहले ही सुनिश्चित कर ली है. इस बार ज्वार यहां किसानों को अच्छे दाम दिलायेगी, ऐसा विश्वास खुरमाबाद के आशीष अरबट पाटिल ने व्यक्त किया.

* मैंने दो एकड में फरवरी माह में ज्वार की बुआई की थी. इस माह फसल तैयार है .अगले कुछ दिनों में पैदावार घर पर आ जायेगी. प्रति एकड 15 से 20 किंवंटल उत्पादन की संभावना है.
– सोपान जउलकार,
युवा किसान तोंगलाबाद

Related Articles

Back to top button