अमरावती

झटपट नौकरी के लिए आईटीआई की ओर रुझान बढा

तंत्र निकेतनों में प्रवेश प्रक्रिया शुरु हुई

अमरावती/दि.23 – औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था यानि आईटीआई का पाठ्यक्रम पूर्ण करने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार के काफी अवसर उपलब्ध होते है. जिसके चलते इन दिनों आईटीआई की ओर बडे पैमाने पर विद्यार्थियों का रुझान बढ रहा है. जिले के 18 सरकारी व 14 निजी आईटीआई में कुल 5618 तथा आईएमसी में 942 ऐसी कुल 6560 सीटें उपलब्ध है. जहां पर विगत 12 जून से आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया चल रही है और बडी संख्या में आवेदन भी प्राप्त हो रहे है.
बता दें कि, कक्षा 10 वीं के बाद 11 वीं अथवा पॉलिटेक्निक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं लेने वाले विद्यार्थी आईटीआई करना पसंद करते है. आईटीआई पूर्ण करने के बाद रोजगार के अवसर उपलब्ध होने के चलते विद्यार्थियों का रुझान तंत्रशिक्षा की ओर बढ रहा है. आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सरकारी व निजी आईटीआई में ऑनलाइन पद्धति से प्रवेश प्रक्रिया चलाई जा रही है और इस प्रवेश प्रक्रिया के तहत बडी संख्या में विद्यार्थियों के आवेदन भी प्राप्त हो रहे है.

* 11 जुलाई हैं अंतिम तिथि
आईटीआई पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 12 जून से शुरु हुई और यह प्रक्रिया आगामी 11 जुलाई तक चलेगी. इस एक माह के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदनों के आधार पर आगे की प्रक्रिया चलाई जाएगी.

* 16 जुलाई को लगेगी अंतिम गुणवत्ता सूची
आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छूक विद्यार्थी आगामी 11 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. जिसके बाद 16 जुलाई को अंतिम गुणवत्ता सूची घोषित करते हुए प्रवेश हेतु पात्र रहने वाले विद्यार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे.

* 20 जुलाई को पहला तथा 20 अगस्त को चौथा राउंड
सरकारी व निजी आईटीआई में प्रवेश हेतु 20 जुलाई को पहला, 31 जुलाई को सूचना 9 अगस्त को तीसरा तथा 20 अगस्त को चौथा राउंड होगा तथा विद्यार्थियोंं की पसंद के साथ-साथ तंत्रशिक्षा निकेतन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में उपलब्ध सीटों के अनुरुप विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

* जिले के 18 सरकारी आईटीआई में 4373 सीटें
जिले में कुल 18 सरकारी आईटीआई है. जिनमें 4373 सीटें उपलब्ध है. इन सीटों के लिए ऑनलाइन पद्धति से प्रवेश प्रक्रिया चलाई जा रही है. इसके लिए इच्छूकों द्बारा 11 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. जिसके पश्चात 16 जुलाई को मेरीट लिस्ट प्रकाशित की जाएगी.

* 14 निजी आईटीआई में 1245 सीटें
जिले में विविध स्थानों पर 14 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाएं कार्यरत है और इन संस्थाओं में कुल 1245 सीटें उपलब्ध है. इन सीटों के लिए भी ऑनलाइन पद्धति से प्रवेश प्रक्रिया चलाई जा रही है.

* सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरु है. यहां पर 1 व 2 वर्ष की अवधि वाले पाठ्यक्रम भी है. जिनके लिए इच्छूक विद्यार्थी 11 जुलाई तक ऑनलाइन पद्धति से आवेदन कर सकते है.
– एस. के. बोरकर,
प्राचार्य, सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था.

Related Articles

Back to top button