अमरावती

चुनखडी के उपकेंद्र को ताला लगा होने से आदिवासी की मृत्यु

अतिसार से पांच की मौत, प्रशासन की अनदेखी

चिखलदरा/दि.20- तहसील के काटकुंभ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत चुनखड़ी स्वास्थ्य केंद्र को ताला लगने से उपचार के अभाव में एक अतिसार पीड़ित आदिवासी की मृत्यु होने की धक्कादायक घटना सोमवार की रात घटी. जिसके चलते स्वास्थ्य यंत्रणा कितनी सतर्क है, इसका प्रत्यय फिर से एक बार परिसर में आया है. 15 दिनों पूर्व कोयलारी पाचडोंगरी में चार की मृत्यु होने के बाद भी यंत्रणा नींद में ही होने की बात सामने आयी है.
शुधम बुडा कास्देकर (45, चुनखडी) यह मृतक का नाम है. पेटदर्द, दस्त, उल्टी की तकलीफ से परेशान शुधम कास्देकर को सोमवार की रात चुनखडी के ही स्वास्थ्य उपकेंद्र में ले जाया गया. अस्पताल को ताला होकर एक भी कर्मचारी उपस्थित नहीं था. इतना ही नहीं बल्कि वहां पर विधायक राजकुमार पटेल द्वारा हाल ही में दी गई एम्बुलेंस तक नहीं थी. परिणामस्वरुप मरीज को काफी तकलीफ सहन करते हुए अपनी जान गवानी पड़ी, ऐसा आरोप रिश्तेदारों ने किया है. मेलघाट में आदिवासियों के साथ सिर्फ मजाक शुरु रहने का वास्तव इस घटना ने फिर अधोरेखित किये जाने के साथ ही सर्वत्र संताप व्यक्त किया जा रहा है.
चुनखडी उपकेंद्र को ताला होने के कारण सुधम कासदेकर को बचाने के लिए उनके भाई पप्पू ने दुपहिया से मध्यरात्रि 1 बजे के करीब खडीमल गांव से एम्बुलेंस लायी, लेकिन तब तक काफी समय हो गया था. अपने भाई की मृत्यु लापरवाही के कारण हुई है, जिसके चलते उन पर कार्रवाई की मांग पप्पू बुडा कासदेकर, नंदराम बाबजी भुसूम, शालीकराम कालू कासदेकर ने की है. इस संपूर्ण घटना के बाद काटकुंभ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम चुनखडी गांव में पहुंचने की जानकारी है.
* मृतक की पत्नी चुरणी में भर्ती
मृतक की पत्नी भी अतिसार से ग्रस्त होने के कारण उस पर चुरणी में उपचार जारी है.

Related Articles

Back to top button