अमरावतीमुख्य समाचार

वेस्ट टू वेल्थ, अंबानगरी में स्वच्छ सर्वेक्षण में ट्रीपल आर की धूम

मनपा प्रशासन की तैयारी

* जनता का सहभाग महत्वपूर्ण
अमरावती/दि.19– केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.0 अंतर्गत नागरी स्वराज संस्थाओं में इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 चलाया जाएगा. 7 हजार अंकों की इस वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन अगली जनवरी में होगा. उससे पहले मनपा 3 घटकों में अच्छे नंबर हासिल करने के लिए प्रयत्नशील हैं. स्वच्छ सर्वेक्षण 8 वां चरण की थीम ‘वेस्ट टू वेल्थ’ हैं. इस सर्वेक्षण में तीन आर अर्थात रिडयूस, रिसाइकल और रियूज को प्राथमिकता दी जानी हैं. उस हिसाब से मनपा प्रशासन ने कदम बढा दिए हैं. मनपा का कहना है कि, इस अभियान में जनसहभाग सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं.
* उपायुक्त नेताम ने ली बैठक
मनपा सूत्रों ने बताया कि, उपायुक्त और वैद्यकीय अधिकारी डॉ. सीमा नेताम ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के बारे में बैठक ली. जिसके बारे में बताया गया कि, सर्वेक्षण के मापदंडो के मुताबिक स्वास्थ्य निरीक्षकोें को काम करना हैं. मापदंड ऐसे है कि शहर का कचरा सौ प्रतिशत संकलित होना चाहिए, गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रहना चाहिए, घातक वस्तु अलग से इकट्ठा की जाए, स्वच्छता कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर लिए जाए, उत्कृष्ट स्वच्छताकर्मी और वाहन चालक का सत्कार किया जाए आदि. उसी प्रकार प्लास्टिक बंदी अभियान, निर्माण सामग्री का कचरा दिखते ही दंडात्मक कार्रवाई और सार्वजनिक स्थानों पर पेशाब करने वाले, थूंकने वालो पर कार्रवाई करने के निर्देश डॉ. नेताम ने दिए. उन्होंने फिल्ड पर स्वच्छता कर्मियों को प्रशिक्षण देने कहा.
* जनसहभाग महत्वपूर्ण
स्वच्छ सर्वेक्षण अंतर्गत शहर में कम से कम एक बगीचा वेस्ट टू वंडर पार्क के रुप में विकसित करना बंधनकारक हैं. उसी प्रकार स्वच्छता के प्रति जागरुक रहने वाले स्वतंत्रता सैनिक को सम्मानित करना, शहर के नागरिकों के सहभाग से उद्यान और स्मारक सुस्थिति में रखना, जिन प्रभागों अथवा सोसायटी, अर्पाटमेंट में शून्य कचरा एकत्र किया जाता और गीले कचरे से वहीं खाद निर्मिती की जाती अथवा वार्ड अंतर्गत कचरे पर प्रक्रिया की जाती ऐसे प्रत्येक जोन से एक वार्ड आत्मनिर्भर वार्ड के रुप में घोषित करने जनसहभाग महत्वपूर्ण हैं.
* स्वच्छता सर्वेक्षण में क्या
बाजार रात में भी दो बार स्वच्छ करना जरुरी हैं. यह बात डॉ. नेताम ने अधिनस्थों को कही. उन्होंने बताया कि, सभी प्रभागों की नालियां स्वच्छ रखना, बैक लेन की स्वच्छता, छतरी तलाब और वडाली तालाब परिसर की साफ सफाई एवं स्वच्छता एप की शिकायतों का निराकरण कर शिकायतकर्ता को सकारात्मक फिडबैक देना आदि बातों का स्वच्छता सर्वेक्षण में समावेश हैं. बैठक में स्वास्थ्य अधीक्षक एकनाथ कुलकर्णी और शहर संयोजक श्वेता बोके भी उपस्थित थी.

 

Related Articles

Back to top button