अमरावती

आभा कार्ड के कारण फाइल बचाने की परेशानी दूर

महानगर में उपचार लेना आसान

डॉक्टर को भी एक क्लीक पर मिलेगी मरीज की कुंडली
अमरावती/दि.11 – मरीज की सभी जानकारी एक ही स्थान पर मिले, इस मकसद से शासन द्बारा आभा स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरु की गई है. मरीज बीमार होने के बाद हॉस्पिटल में कागजो की फाइल दी जाती है. हर समय जांच के लिए मरीजों को फाइल अथवा स्वास्थ्य कार्ड साथ में रखना पडता है. इसी तरह डॉक्टरों को भी पिछली सभी रिपोर्ट देखना पडता है. इन सभी बातों का विचार करते हुए शासन की तरफ से अब नागरिकों को आभा कार्ड दिए जा रहे है. आभा स्वास्थ्य कार्ड यह आयुष्यमान भारत स्वास्थ्य विभाग से संलग्नित है. इस कारण हर समय फाइल साथ रखने की आवश्यकता नहीं है. किसी भी महानगर में केवल कार्ड लेकर जाने पर डॉक्टरों को डिजिटल जानकारी मिलेगी.
आभा कार्ड नाम से डिजिटल स्वरुप का हेल्थ आईडी लाँच किया गया है. इस कार्ड पर मरीजों का वैद्यकीय इतिहास, जांच, किए हुए उपचार आदि की जानकारी रखी जाने वाली है. यह जानकारी https://healthid.ndhm.gov.in/ इस वेबसाइट पर रखी जाने वाली है. सभी जानकारी डिजिटल स्वरुप में आभा हेल्थ कार्ड पर ही रहेगी. इस कारण नागरिकों को तथा डॉक्टर, वैद्यकीय स्टाफ को मरीजों की पूर्व पृष्ठभूमि यानि पिछली बीमारी, निदान, उपचार आदि जानकारी समझने में सुविधा होने वाली है. आभा कार्ड काफी आसान है, इसके लिए हhttps://healthid.ndhm.gov.in/ वेबसाइट पर जाने पर यहां क्रिएट आभा पर्याय दिखाई देगा. उस पर क्लीक करने के बाद अपना पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वाहन परवाना का नंबर पंजीयन करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा. यह ओटीपी नंबर उस लिंक पर दर्ज कर प्रोफाइल पूर्ण की जा सकती है.
देश भर में उपचार लेने की सुविधा
आभा स्वास्थ्य कार्ड की सहायता से देश भर के सभी हॉस्पिटल में उपचार लेने की सुविधा उपलब्ध होने वाली है. डिजिटल हेल्थ मिशन अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति के लिए यूनिक हेल्थ कार्ड बनाया जाने वाला है. आभा हेल्थ कार्ड के लिए आवश्यक कागजपत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि का दाखिला, निवासी पता, आधार कार्ड न रहा, तो अन्य पहचानपत्र रहना अनिवार्य है.

Related Articles

Back to top button