अमरावती

सच्ची श्रद्धांजलि

कुशल नेतृत्व के धनी स्व. सूरजकिशोरजी चौबे

स्व. सूरजकिशोरजी चौबे यह रिटायर्ड पुलिस अधिकारी, जिन्होंने पुलिस विभाग में रहते हुए अपनी अमीट छाप छोड़ी. जब कभी कोई भी व्यक्ति उनके पास सहायता के लिए गया, उन्होंने उस व्यक्ति की सहायती भी की और सही मार्गदर्शन भी किया. स्व. सूरजकिशोरजी चौबे किसी की भी मदद करने में हिचकिचाते नहीं थे. पुलिस विभाग में अवकाश के कई वर्षों के पश्चात भी उन्हें चाहने वाला बहुत बड़ा वर्ग आज भी विभाग में है.
पुलिस विभाग में सतत उत्कृष्ठ सेवा देने के पश्चात उन्हें हमारे श्री सरयूपारिण ब्राह्मण सभा का सर्व संमती से अध्यक्ष बनाया गया. श्री सरयूपारिण ब्राह्मण सभा जो मरणासन्न अवस्था में थी मानो उनके अध्यक्ष बनते ही सभा में नव चेतना का पर्व शुरु हो गया और सभा इतिहास के पन्नों को बंद कर भविष्य की ओर अग्रसर हो गई.
स्व. सूरजकिशोरजी ने अपनी पूरी ताकत, समाज के लिए अर्पित कर दी. यह वाकई किसी सपने से कम नहीं था. उनके कार्यकाल में सभा घर-घर गई, नए आजीवन सदस्य बनाए गए. जो परिवार समाज से कटे थे, उन्हें समाज से जोड़ा गया. यह उनकी ही दूरदर्शिता थी जो सभा इतिहास में जो काम नहीं कर पाई थी, वह उन्होंने अपने कुशल नेतृत्व में कर दिखाया. साल दर साल सभा उनके नेतृत्व में मजबूत होती गई. वह जब से अध्यक्ष बने वह हमेशा कहते थे कि समाज की खुद की जगह होनी चाहिए और उस जगह पर समाज का भव्य भवन बनना चाहिए. सभा के कार्य में तल्लीन रहते हुए कई बार उन्होंने अपनी बीमारी को भी नजर अंदाज किया.
स्व. सूरजकिशोरजी ने समाज में नई ऊर्जा एवं उत्साह का संचार किया. समाज का मानवर्धन इतरत्र समाज में ऊंचा किया. उनके ऊर्जावान मार्गदर्शन में समाज को उन्नति के सुपथ पर तीव्र गति से अग्रसर किया.
ऐसा समय भी वे समाज के लिए लेकर आए कि समाज की अपनी जगह (जमीन) हो सके. जब रुपए की बात आई तो कई महानुभावों का कहना था कि जमीन के लिए इतने पैसे समाज से जमा करना आसान नहीं है, तब उन्होंने आगे आ कर कहा कि यदि समाज से पैसे जमा नहीं कर पाए तो जो समाज के रुपए हम इसार के स्वरुप में दे रहे हैं वह निधी मैं समाज को मेरी ओर से वापस करुंगा. उन्हीं का दृढ़विश्वास था जो वह कहते थें कि समाज से रुपए जमा होंगे. जब समाज से निधी संकलन हेतु निकले तो समाज में उनका निष्कलंक चेहरे को देखते हुए बढ़-चढ़कर निधी संकलन अभियान में सहायता की. चूंकि समाज के हर व्यक्ति की चाहत थी कि समाज की स्वयं की जमीन होनी चाहिए और वह सपना स्व. सूरजकिशोरजी चौबे के नेतृत्व में साकार होता दिखाई दिया. इसलिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति ने अपनी शक्ति के हिसाब से निधि संकलन में सहायता की और वह सपना पूरा भी हुआ. आवश्यकता से भी ज्यादा निधी को स्व. सूरजकिशोरजी ने अपनी कर्मठता, एकाग्रता और निष्ठा से श्री सरयूपारिण ब्राह्मण सभा में जमा करवाया. पर निती को शायद कुछ और ही मंजूर था जब श्री सरयूपारिण ब्राह्मण सभा अपने चरण पर थी इतरत्र समाज भी सरयूपारिण ब्राह्मणों को आदर्श मान रहे थे और स्व. सूरजकिशोरजी की मुक्तकंठा से प्रशंसा कर रहे थे. ऐसे समय में काल ने सरयूपारिण ब्राह्मण समाज पर एक वज्र सा आघात किया. हमारे प्रेरणास्त्रोत आधारस्तंभ स्व. सूरजकिशोरजी चौबे हमारे बीच हीं रहे, यह समाचार प्राप्त हुआ. सभी गम के सागर में डुब गए मानो ऐसा लगने लगा जैसा हमें शीतल छाया देने वाला, हमें संरक्षित करने वाला, हमें दुलारने वाला वृक्ष सुक गया. ऐसा लगा मानो सरयूपारिण ब्राह्मण सभा बिखर गई.
बड़ी मुश्किल से संभलते हुए श्री सरयूपारिण ब्राह्मण सभा की कार्यकारिणी ने श्री मुकेशजी तिवारी की स्व. सूरजकिशोरजी के देहांत के बाद उनकी जगह कार्याध्यक्ष पद पर नियुक्ति की गई और यह निर्णय लिया गया कि स्व. सूरजकिशोरजी की इच्छा और स्वप्न को अमली जामा पहनाने का वक्त आ गया है और निधी जमा हो चुकी है. अब सबसे पहले समाज की स्वयं की जमीन खरीदी की जाये और स्व. सुरज किशोरजी को इससे सच्ची श्रद्धांजलि यह वाकयी एक गर्वित क्षण है जब समाज जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम करवा रही है और एक ओर गहरा दुःख भी है कि काश, स्व. सूरजकिशोरजी इस वक्त हमारे साथ होते तो यह आनंद अलग ही होता.
जो होनी को परमात्मा ने लिखा था वह हो गया, किन्तु एक बात तो है स्व. सूरजकिशोरजी सा अध्यक्ष शायद ही समाज को कभी कोई मिल पाये. आज हुए जमीन खरीदी पर मैं सभी समाज बंधुओं को (संपूर्ण कार्यकारिणी सदस्यों को,जिन्होंने स्व. सूरज किशोरजी के साथ निधि संकलन में अथक परिश्रम किया) वंदन अभिनंदन करता हूं, जिन्होंने आर्थिक सहायता देकर हमारे स्व. अध्यक्ष के दृढ़ निश्चय को पूर्णत्व की ओर ले जाने में अपना बहुमुल्य योगदान दिया.
यह परिणाम स्व. सूरजकिशोरजी के अथक परिश्रम का प्रमाण है. समाज को स्वर्णिम भविष्य देने के लिए उनका विनम्र अभिवादन…!
– शैलेन्द्र रामप्रसाद मिश्रा, पूर्व अध्यक्ष
श्री सरयूपारिण युवा ब्राह्मण परिषद, अमरावती
मो. नं. 9175779988

Related Articles

Back to top button