अमरावती

विद्यार्थी स्वयं का उद्योग स्थापित करने हेतु प्रयास करें

जिला उद्योग केंद्र सरव्यवस्थापक उदय पुरी का आवाहन

* संत गाडगेबाबा विद्यापीठ में ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन
अमरावती/ दि.22 – आज विद्यार्थी शिक्षण पूर्ण होने के पश्चात नौकरी के लिए भटक रहे है विद्यार्थी नौकरी के चक्कर में न पडकर स्वयं का व्यवसाय उद्योग स्थापित करने के लिए प्रयास करें. कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती इस कहावत को चरितार्थ करते हुए उद्योग व्यवसाय का निर्माण करे ऐसा आवाहन जिला उद्योग केंद्र के सरव्यवस्थापक उदय पुरी ने विद्यार्थियों को किया. वे उद्योजकता विकास इस विषय पर बोल रहे थे.
संत गाडगेबाबा विद्यापीठ नवोपक्रम, संशोधन व सहचार्य, संगणक शास्त्र विभाग तथा अभियांत्रिकी पदव्युत्तर शिक्षण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में हाल ही में उद्योजकता कौशल्य विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया था. जिसमें वे मार्गदर्शक के तौर पर पहले सत्र में प्रमुख वक्ता के रुप में मौजूद थे. इस अवसर पर जिला उद्योग के सरव्यवस्थापक पुरी ने केंद्र सरकार व महाराष्ट्र सरकार की विविध योजनाओं तथा प्रधानमंत्री कर्ज निधि, अर्बन व ग्रामीण विभाग की मुख्यमंत्री पैकेज स्कीम की सविस्तार जानकारी दी.
वेबिनार के दूसरे सत्र में महाराष्ट्र उद्याजकता विकास केंद्र (एमसीईडी) के प्रादेशिक अधिकारी प्रदीप इंगले ने उद्योजकता विकास यह विषय अभ्यासक्रम में शामिल होने पर विद्यार्थियों को उद्योग के संदर्भ में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी व उन्हें अपना व्यवसाय शुरु करने हेतु मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा ऐसा कहा. साथ ही उन्होंने वस्त्र उद्योग, कृषि पर आधारित उत्पादन, अन्न प्रक्रिया, दुग्धोत्पादन, छपाई उद्योग सहित आदि व्यवसाय की जानकारी विद्यार्थियों को दी.
वेबिनार को सफल बनाने हेतु डॉ. वी.एम. ठाकरे, प्रा. अंबिका जयस्वाल, डॉ. संयोगिता देशमुख, रेशमा नरगीस, आश्विनी नाचनकर, रोहिणी मालधुरे ने अथक प्रयास किया तथा आभार संगणक शास्त्र विभाग प्रमुख डॉ. विलास ठाकरे ने माना. वेबिनार में 1200 से अधिक विद्यार्थियों ने सहभाग लिया. विद्यार्थी व्दारा पूछे गए प्रश्नों का भी उत्तर देकर उनकी शंकाओं का समाधान किया गया.

Related Articles

Back to top button