अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शिक्षा के साथ करें मानवीयता का जतन

नितिन गडकरी का विद्यार्थियों से आवाहन

* सिपना इंजि. कॉलेज के रजत जयंती उत्सव का समापन
अमरावती/दि.30- केंद्रीय सडक परिवहन और महामार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विद्यार्थियों से कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत वर्ष में पारिवारिक जीवन अपनाया गया और संस्कार शील समाज रचना कायम हैं. नई तकनीक का ज्ञान ग्रहण करते मुल्याधिष्ठित ज्ञान के साथ मानवीयता का पूरा ध्यान रखने का आवाहन गडकरी ने किया. वे बडनेरा रोड के सिपना अभियांत्रिकी महाविद्यालय के रजत जयंती समारोह के समापन अवसर पर मुख्य अतिथी के रुप में संबोधन कर रहे थे. मंच पर सिपना शिक्षा प्रसारक मंडल के अध्यक्ष पूर्व विधायक जगदीश गुप्ता, प्राचार्य संजय खेरडे, उपस्थित थे.
गडकरी ने कहा कि सिपना शिक्षा प्रसारक मंडल रजत जयंती मना रहा हैं. अर्थात असंख्यक विद्यार्थियों ने यहां ज्ञानार्जन किया. ज्ञान से ही मनुष्य की कीमत बढती हैं. शोध, कौशल्य, ज्ञान का रुपानंतरण कार्यो में किया तो निश्चित ही आपकी प्रगति होती हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति से कुछ सीखने लायक होता हैं. वह सीख लें. उन्होंने अर्थार्जन करते हुए ज्ञान, संसोधन एवं तकनीक के नित नए प्रयोग करते रहने की बात भी छात्र-छात्राओं से कही. सिपना संस्था के अरविंद उर्फ भाऊ लिमये सभागार में हुए कार्यक्रम में उन्होंने विद्यार्थियों से अत्यंत सहज संवाद किया. अपने धारा प्रवाह संबोधन से केंद्रीय मंत्री गडकरी ने छात्र-छात्राओं को बडा प्रभावित किया था.
चैलेंजेस स्वीकार करें
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में सुरक्षा की बजाए चुनौतियों को स्वीकार करने का स्वभाव रखना चाहिए. जितने अधिक जोखिम आप लेंगे, उतनी बडी सफलता प्राप्त कर सकते हैं. कोई भी नया कार्य करते समय आप की इच्छा शक्ति महत्वपूर्ण हैं. गडकरी ने प्रगति के लिए वक्तृत्व और कतृत्व के साथ नेतृत्व सिध्द करने का आवाहन किया.
किसान उर्जादाता
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज भारत का कृषक केवल अन्नदाता नहीं तो उर्जा दाता भी हैं. खेती के पूरक व्यवसायों को प्राथमिकता दी जा रही हैं. देश की उन्नती हेतु स्मार्ट विलेज विचार पर काम करने पर उन्होंने बल दिया. गडकरी ने कहा कि नई तकनीक का उपयोग जीवन को उंचा उठाने और सरल करने में किया जाना चाहिए. इथेनॉल, बॉयोडिजल, इलेक्ट्रिक फोर विलर, दुपहिया से जनसामान्य के जीवन में बडे प्रमाण में बचत हो रही हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत अभी विश्व में पांचवी अर्थ व्यवस्था बना हैं. देश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने आर्थिक समता और सामाजिक समता महत्वपूर्ण हैं. नीडबेस रिसर्च पर विद्यार्थियों से अधिकाधिक काम करने पर उनका बल रहा. उन्होंने कहा कि इंधन बदलाव से देश में शीघ्र बडे परिवर्तन होने जा रहे हैं. इ रिक्शा और इ कार्ट से आज मानव रिक्शा बंद हो गए हैं.
सत्कर्म करने संगत महत्वपूर्ण
संस्थाध्यक्ष जगदीश गुप्ता ने संस्था के आज तक की गतिविधियों और उपक्रमों की जानकारी दी. उन्होेंने कहा कि संस्था को प्रगतिशील करने नई तकनीक और तंत्रज्ञान का भरपूर उपयोग किया जा रहा हैं. विद्यार्थियों के लाभ हेतु विविध उपक्रम सफलता पूर्वक जारी हैं. विद्यार्थियों से उन्होंने सत्कर्म के लिए अच्छी संगत पर ध्यान देने की अपील की. इस समय सिपना संस्था के विकास पर बनाई गई लघु फिल्म दिखाई गई. कार्यक्रम का प्रास्ताविक प्राचार्य खेरडे ने किया. संचालन और आभार प्रदर्शन डॉ. विशाल राठी व नेहा राठी ने किया. सर्वश्री मनोज खंडेलवाल, किशोर गोयनका, राज गुप्ता, नीकिता गुप्ता, किशोर मोहता, संतोष लढ्ढा, संतोष पटवा, विजयभाईजी खंडेलवाल, दीपक मंत्री, मनीष जोशी, जितु गुप्ता, भाजपा नेता मंगेश खोंडे, विहिप विजय शर्मा, संघ के श्याम नीलकरी, प्रेमेन्द्र बसेरिया, कुसुम साहू, रश्मि नावंदर, गंगा खारकर, मीना पाठक, अविनाश पाठक, संजय पांडे, शैलेन्द्र मिश्रा, आकाश अग्रवाल, मधुर अग्रवाल, विनोद कलंत्री, संतोष चांडक, विनय नगरकर, रवि केसरवानी, सुनिल काले, प्रवीण वैश्य, प्रदीप देशपांडे, ललित समदुरकर,सागर शिरभाते, राजू मेठे, पीटी पाटील, बादल कुलकर्णी, राजेश पांडे, अनासाने सहित बडी संख्या में गणमान्य उपस्थित थे.

 

Related Articles

Back to top button