अमरावती

तुलसी विवाह का आज से शुभारंभ

शादी की तैयारी करो तिथी करीब आयी

अमरावती/ दि. 5 – दीपोत्सव के पश्चात आज शनिवार से तुलसी विवाह का शुभारंभ हो रहा है. ऐसे में हर घर में तुलसी के गमले सजाए जा रहे है. तुलसी सजाने के लिए सामग्री जुटाने में लोगों को देखा जा सकता है. तुलसी विवाह के पश्चात विवाह का सिजन शुरु हो जाता है. जिसके कारण तिथि करीब आती देख शादी करने व्यक्ति के परिवार के लोग उस तेैयारी में भी जुट गए है.
तुलसी विवाह समारोह कार्तिक व्दादशी से पूर्णिमा तक किया जाता है. कुछ लोग घर के आंगन में फ्लैट के बालकनी में उत्सव मनाया जाता है. दीपोत्सव के आखरी चरण में कार्तिक एकादशी से इसकी शुरुआत हो जाती है. कार्तिक एकादशी के बाद दूसरे दिन तुलसी विवाह मनाया जाता है. 4 नवंबर को इस बार कार्तिक एकादशी पूर्ण हुई हैै. 5 नवंबर को तुलसी विवाह का शुभारंभ हुआ है. इस बार 5 से 8 नवंबर तक तुलसी विवाह का मुहूर्त है. इसके लिए बाजार भी सज गए है. खरीददारों की भीड उमडने से बाजार में रौनक दिखाई दे रही है. बालकृष्ण की मूर्ति के साथ तुलसी का विवाह कर उत्सव मनाया जाता है. मंगलाष्टक, अक्षत, पटाखों की आतिषबाजी के साथ विवाह मनाया जाता है. छह माह से तुलसी सोई थी, ऐसी मान्यता है और तुलसी को उठाकर भक्तों की रक्षा कर ऐसी विनंती की जाती है, ऐसी मान्यता का पुरानों भी उल्लेख है.

8 नवंबर तक मुहूर्त
कार्तिक शुक्ल व्दादशी से तुलसी विवाह की शुरुआत होती है. इसके अंतर्गत 5 नवंबर को तुलसी विवाह के कार्यक्रम की शुरुआत होगी और 8 नवंबर तक याने कार्तिक पूर्णिमा तक तुलसी का विवाह मनाया जाता है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा शाम के वक्त 4 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी.

 

Related Articles

Back to top button