अमरावती

शहर सहित ग्रामीण भाग में तुअर फल्ली-बैंगन की धूम

गृहिणियों को सब्जी बनाने की समस्या हुई दूर

चांदूर बाजार/दि.1-ग्रामीण भाग में गृहिणियों को रसोईघर में सबसे अधिक दिक्कत वाला प्रश्न यानि हर कोज क्या सब्जी बनाये? इसलिए कभी-कभी तो उसे परिजनों के रोष का भी सामना करना पड़ता है. लेकिन गत एक से डेढ़ महीने से तहसील के ग्रामीण व शहरी सहित शहरी भाग में तुअर फल्ली के दाने यानि सोले की काफी धूम है. इसलिए कुछ समय के लिए ही सही गृहिणियों की सब्जी की समस्या हल होने से उन्होंने समाधान व्यक्त किया है.
दीपावली खत्म होते ही खेत खलिहान में तुअर की फसल दिखाई देती है. तुअर के पौधों पर पीले रंग के फूल देखकर गांव-देहात सहित शहरवासी तुअर फल्ली के गीले दानों की सब्जी पसंद करते हैं. फिलहाल ग्रामीण भाग में घर-घर में तुअर के दानों को सब्जी में प्रधानता देते हैं. खवय्ये दानों की सब्जी सहित इससे तैयार होने वे विविध मेनू को प्रधानता देते हैं. तुअर फल्ली के दाने अधिक पैमाने पर उपलब्ध होने से इसमें मेथी, पालक, चाकवत, हरी मिर्च, लहसून व प्याज मिलाकर बड़ी बनाई जाती है.
गृहिणियों का कहना है कि उनके घर में कम से कम सब्जी भाजी लायी जाती है. तुअर के दाने सहज उपलब्ध होने से इससे ही विविध पदार्थ तैयार कर उसका सब्जी के लिए उपयोग किया जा रहा है. तुअर फल्ली के दाने मुख्य रुप से सभी को पसंद होने से सब्जी का प्रश्न हल हुआ है.

Related Articles

Back to top button