अमरावती

ग्रामीण क्षेत्र में तुअर फल्ली-बैंगन सब्जी की धूम

गुलाबी ठंड में शनिवार और रविवार को रोडगा पहली पसंद

चांदूर बाजार/दि. 12– तहसील में ग्रामीण इलाके में तुअर की फल्ली और बैंगन की सब्जी की धूम शुरु हो गई है. ऐसे में बेमौसम बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों की तुअर की फल्ली की फसल दर्जेदार नहीं है. आने वाले कुछ दिनों में गुलाबी ठंड में इस सब्जी की धूम रहने वाली है. इस कारण गृहिणियों का कुछ समय के लिए भोजन में सब्जी का टेंशन कम हो गया है.
खेत शिवार में तुअर की फसल लहराने लगी है. तुअर की फसल को लहलहाते देखकर ग्रामीण क्षेत्र सहित शहरवासियों को भी तुअर की फल्ली में रुची बढने लगती है. लेकिन इस वर्ष बेमौसम बारिश के कारण अनेक इलाकों में फसलों को नुकसान पहुंचा है. इस कारण फल्ली को भरने में समय लग रहा है. तुअर की फल्ली के हरे दानों की सब्जी की ग्रामीण क्षेत्र में काफी मांग है. इसे मराठी में ‘सोले’ कहा जाता है. वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र में हर घर में गृहणी सब्जी में तुअर फल्ली के दाने को प्राथमिकता देती है. हरे दानों की इस सब्जी के साथ रोडगा पार्टी भी शुरु हो गई है. वर्तमान में तुअर फल्ली के दाने से विविध तैयार हो रही सब्जी को प्राथमिकता दी जा रही है. इस कारण घर-घर में इस सब्जी की धूम दिखाई दे रही है. गृहिणी की तरफ से तुअर के दानों के अलग-अलग प्रकार की सब्जी बनाई जा रही है.

* ठंड में सब्जी का टेंशन नहीं
हर दिन कौन सी सब्जी करना यह प्रश्न रहता है. लेकिन अब तुअर फल्ली के दाने बाजार में आने से सब्जी बनाने का प्रश्न मिट गया है. साथ ही घर के लोगों को भी हर दिन अलग-अलग तरीके की सब्जी पसंद आ रही है.
– संगीता जोशी, गृहणी

Related Articles

Back to top button