अमरावती

युवक के खाते से दो बार 66 हजार उडाए

सायबर अपराधियों की बढ रही करतुते

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२६ – सायबर अपराधियों की ओर से धोखाधडी की मालिका लगातार शुरु है. शनिवार को एक युवक के बैंक खाते से दो बार 66 हजार रुपए उडाए गए. पंकज सुभाष राउत (29, शेंदुरजनाघाट) यह धोखाधडी हुए युवक का नाम है. इस युवक की शिकायत पर शेंदुरजनाघाट पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधडी का मामला दर्ज किया है. अनेकों लोग ऑनलाइन व्यवहार करने के लिए उपलब्ध रहने वाले एप का इस्तेमाल करते है. राउत के मोबाइल पर कुछ दिनों पहले अज्ञात व्यक्ति ने संपर्क किया. संपर्क करने वाले ने फोन पे कंपनी की ओर से कैशबैक मिली है, जिससे फोन पे कॉल कर उसपर दिये गए लिंक पर क्लिक करने की सलाह दी. पंकज के फोन पर फिर से दो से तीन लिंक रहने वाले मैसेज आये. पंकज ने उसपर क्लिक करते ही उनके एक बैंक खाते से 26 हजार रुपए की नगद रकम परभारे दूसरे खाते में टर्न हुई. फिर उसी अज्ञात व्यक्ति ने पंकज के साथ संपर्क किया. दूसरी बार अज्ञात व्यक्ति ने पूर्व के बैंक खाते से गए पैसे आपकों वापस मिलेंगे, ऐसा कहकर दूसरा बैंक खाता खोलने के लिए कहा. दूसरा बैंक खाता खोलकर अज्ञात व्यक्ति ने भेजा हुआ मोबाइल नंबर उसे संलग्न करने के लिए कहा. राउत ने अज्ञात व्यक्ति का मोबाइल नंबर स्वयं के बैंक खाते से संलग्न किया. उसके बाद कुछ ही मिनट में उनके बैंक खाते में दूसरी लडकी के 40 हजार यूटीआई व्दारा जमा हुए. पेैसे जमा होते ही कुछ ही मिनट में पंकज के साथ संपर्क करने वाले ने तत्काल यह रकम निकालकर धोखाधडी की.

  • लगातार तीन दिन में तीसरा अपराध

ग्रामीण क्षेत्र में लगातार तीन दिनों में कैशबैक व बक्षिस लगने की बात कहकर खातेदारों के साथ धोखाधडी करने की यह तीसरी घटना है. पहली दो घटना में महिला व तीसरी घटना में युवक इन जालसाजों के जाल में फंसा.

अज्ञात व्यक्ति के साथ आर्थिक व्यवहार न करे. कैशबैक अथवा बक्षिस लगने का आमिष दिखाने वाले लोगों से सावध रहे. अज्ञात व्यक्ति ने भेजी हुई लिंक पर क्लिक करना टाले.
– तपन कोल्हे, पुलिस निरीक्षक, स्थानीक अपराध शाखा.

 

Related Articles

Back to top button