अमरावतीमुख्य समाचार

ट्रान्सपोर्ट नगर में चोरी के ट्रक तोडने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

पुसद पुलिस ने अमरावती में आकर की कार्रवाई

* कार्रवाई के बाद अमरावती पुलिस एक्शन मोड में
* ट्रक तोडकर स्पेअर पार्ट्स बेचने वाला गिरोह सक्रीय
अमरावती/ दि.1– शहर के ट्रान्सपोर्ट नगर में धडल्ले से चोरी के ट्रक तोडे जाते है. एक ट्रक तोडने के मामले में पुसद पुलिस ने अमरावती अपराध शाखा पुलिस की सहायता से जैनू व युनूस नामक दो आरोपियों को गिरफ्तार कर पुसद ले गए. शहर में चोरी के ट्रक तोडकर स्पेअर पार्ट्स बेचने वाला रैकेट सक्रीय है, यह बात इस कार्रवाई से स्पष्ट हुई है. पुसद पुलिस की कार्रवाई को देखते हुए अब अमरावती शहर पुलिस भी एक्शन मोड में आयी है.
अमरावती शहर के ट्रान्सपोर्ट नगर में बडे पैमाने पर चोरी के ट्रक तोडकर उसके स्पेअर पार्ट्स बेचे जाते है. परंतु शहर पुलिस इस बात से अनजान थी. पुसद पुलिस की कार्रवाई के बाद अमरावती पुलिस एक्शन मोड में आयी. पुसद पुलिस के सूत्रों के अनुसार 2 आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस की टीम और अमरावती तहकीकात के लिए आ सकती है. पुसद पुलिस को उम्मीद है कि, चोरी के ट्रक तोडने वाले रैकेट का पर्दाफाश हो सकता है. पुसद पुलिस ने जैनू व युनूस नामक दो आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही अमरावती के और एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए अपने कब्जे में लिया है. इस रैकेट के और कई आरोपी पुलिस के हत्थे चढने की संभावना है.
जानकारी के अनुसार शहर में रहने वाले लोकेश हरमकर ने एक माह पूर्व ट्रक क्रमांक एमएच 04/एफजे- 9370 खरीदा था. ट्रक के पिछले भाग का फलका टूटा होने के कारण उसने बाजार में ट्रक का पुराना फलका देखा. तब ट्रान्सपोर्ट नगर में पुराना फलका होने की जानकारी उसे मिली और ट्रान्सपोर्ट नगर में जाकर उसने कल्लू नामक व्यक्ति से पुराना फलका खरीद लिया और ट्रक में लगा लिया. उसके कुछ दिन बाद ट्रक चालक माल लेकर जलगांव गया. ट्रक का माल खाली करने के बाद ट्रक गोदाम के बाजू में खडा किया. इस समय एक व्यक्ति ने ट्रक में लगा फलका खुद का होने का दावा किया. तब ट्रक चालक ने यह बात ट्रक मालिक लोकेश हरमकर को बताई. उसके बाद हरमकर से संबंधित व्यक्ति ने फलका खरीदने के बारे में जानकारी पूछी. उसके बाद ट्रक चालक जलगांव से 30 मई को नागपुर पहुंचा. उसी दिन पुसद पुलिस नागपुर पहुंची और ट्रक बरामद कर पुसद ले गई और दूसरा दल अमरावती पहुंचा. नियंत्रण कक्ष में दर्ज कर अपराध शाखा पुलिस शाखा की सहायता से पुसद पुलिस ने लोकेश हरमकर से संपर्क साधा. मगर वह आर्वी में होने की बात उसने बताई.
इसके बाद लोकेश हरमकर ने बताये पत्ते के अनुसार अपराध शाखा पुलिस ने नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र के कल्लु नामक व्यक्ति को अपने कब्जे में लिया. कल्लू ने पठान नामक व्यक्ति का नाम पुलिस को बताया. बीते मंगलवार की दोपहर पुलिस ने ट्रान्सपोर्ट नगर से तीन लोगो को अपने कब्जे में लिया. जिसमें से दो लोगों को गिरफ्तार कर पुसद रवाना हो गए.
शहर में चोरी के ट्रक लाए जाते है ओैर उसे तोडकर खुले पार्ट्स मार्केट में बेचे जाते है. बीते कुछ वर्ष पूर्व शहर पुलिस ने चोरी के ट्रक तोडने के मामले में मुंबई, मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के ट्रक यहां तोडे जाने के मामले का पर्दाफाश किया गया था. करीब 135 ट्रक शहर में तोडे गए थे, ऐसा पुलिस थाने में दर्ज है. परंतु तब से शहर पुलिस ने ट्रक तोडने के इस मामले की ओर ध्यान ही नहीं दिया. अब फिर एक बार पुसद पुलिस ने अमरावती आकर की कार्रवाई से अमरावती चोरी के ट्रक तोडकर पार्ट्स बेचने में माहीर है और यहां इससे संबंधित गिरोह सक्रीय होने की बात स्पष्ट की है. यह देखकर फिर से शहर पुलिस एक्शन मोड में आयी है.

विशेष दल को भनक नहीं
शहर के अपराधियों और अवैध तरीके से चल रहे व्यवसाय पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने अपना एक विशेष दल गठित किया है. इस दल के अधिकारी व कर्मचारी पुलिस आयुक्तालय के 10 पुलिस थाना क्षेत्र में चल रहे अवैध तरीके से शराब अड्डे, जुआ अड्डे, अवैध रेती तस्करी के खिलाफ छापा मार रहे है. परंतु शहर में ट्रक तोडकर उसके पार्ट्स बेचने वाला इतना बडा रैकेट सक्रीय होने के बाद भी यह विशेष दल इस दिशा में किसी भी तरह के कदम उठाते हुए नहीं दिखाई दे रहा. यहां बाहर की पुलिस आकर ट्रक तोडने वाले रैकेट के खिलाफ कार्रवाई करके जा रही है. इसकी शहर पुलिस को भनक तक नहीं.

पुलिस का रिश्तेदार भी ट्रक तोडने में माहीर
चोरी के ट्रक शहर में लाने के बाद ट्रक तोडने में पुलिस आयुक्तालय के एक पुलिस कर्मचारी का रिश्तेदार माहीर है, यह बात इससे पहले भी उजागर हो चुकी है. उस समय शहर पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया था, मगर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के तबादले होते ही ट्रक तोडने का मामला शांत हो गया. परंतु आज भी ट्रक तोडने वाला रैकेट शांत नहीं हुआ है. चोरी के ट्रक लाकर उसे तोडते हुए ट्रक के पार्ट्स बेचे जाते है, यह बात पुसद पुलिस की कार्रवाई से एक बार फिर स्पष्ट हुई है.

Related Articles

Back to top button