अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में ढाई हजार रुपए सोना सस्ता

वैश्विक मार्केट में आयी है तेजी

* स्थानीय सराफा बाजार सुस्त
अमरावती/दि.15- अप्रैल माह में वैवाहिक सीजन की ग्राहकी कम होने के कारण सोने और चांदी के दाम में आयी रिकॉर्डतोड़ तेजी के बावजूद यहां सराफा में अपेक्षाकृत सस्ता सोना मिल रहा है. 24 कैरेट सोने के दाम 60 हजार रुपए 10 ग्राम और 1 किलो चांदी पक्की का रेट 72500 रुपए रहा है. जबकि मुंबई और जलगांव सहित देश की बड़ी मंडियों में सोने में रिकॉर्डतोड़ तेजी बताई जा रही. वहां सोने का प्रति 10 ग्राम रेट 62 हजार से अधिक हो जाने की खबरें मिल रही है.
बाजार सूत्रों ने अमरावती मंडल को बताया कि दाम में अनेक कारणों से तेजी भले ही आ रही है, यहां मार्केट में ग्राहकी कम है. उसी प्रकार पुराना सोना बेचने के लिए काफी लोग बाजार में आ रहे हैं. यही हाल चांदी को लेकर है. चांदी ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया. जब उसका रेट प्रति किलो 75 हजार को पार कर गया.
व्यापारियों का कहना है कि अगले सप्ताह अक्षय तृतीया का मुहूर्त है. इस दिन सोने की खरीदी की भारतीय परंपरा रही है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ते दाम के कई कारण है. जबकि स्थानीय मार्केट में जेवराती सोना ढाई हजार रुपए कम रेट पर मिल रहा है. व्यापारियों को अक्षय तृतीया पर बेहतर ग्राहकी की उम्मीद है. उनका अंदाजा है कि जिन घरों में अगले कुछ दिनों में विवाह और मंगल प्रसंग है, वे अक्षय तृतीया के शुभ दिन स्वर्ण खरीदी आरंभ कर सकते हैं. रेट बढ़ने के कारण कारागिरों के पास काम की कमी देखी जा रही थी. स्वर्ण कारिगरों को भी अक्षय तृतीया पर मार्केट में ग्राहकी और ऑर्डर की उम्मीद है. शहर के सभी प्रमुख ज्वेलर, कुबड़े, एपी सिल्वर, एकता, माधुरी, महालक्ष्मी, खंडेलवाल, जेपी कोठारी ज्वेलर्स में पीली धातु की रेट बढ़ने से कम वजन के आकर्षक गहनों की नई रेंज उपलब्ध करवाई है. ग्राहकों की सुविधा के लिए मेकिंग चार्जेस में भी बड़ी छूट के ऑफर्स कमोबेश सभी दूकानों में उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button