अमरावतीमहाराष्ट्र

दो पशुप्रेमी ने वसा को दान की गॅस एनेस्थेशिया मशीन

अमरावती के वेटर्नरी फिडल में एक और नई क्रांति

अमरावती/दि.16-अमरावती जिले में घायल मूक पशु को सड़क से रेस्क्यू करने के बाद, कभी-कभी उन्हें आपातकालीन सर्जरी से गुजरना पड़ता है. वसा संस्थान सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल श्वाना, बिल्लियों को रेस्क्यू कर उनका इलाज करता है. ऐसे समय में, रोड अक्सिडेंट मे घायल हुवे पशु का पहले ही बहुत खून बह चुका होता है, उनके शरीर फट चुके होते हैं और उनके आंतरिक अंग बाहर आ जाते हैं. इन पशु की जान बचाने और उनकी सफल सर्जरी करने के लिए वसा संस्था ने 3 महीने पहले कई पशु प्रेमियों से गैस एनेस्थीसिया मशीन के लिए मदद मांगी थी, जिसमें से शहर के दो पशु प्रेमियों ने नाम न छापने की शर्त पर वसा संस्था को डेढ़ लाख रुपये की गॅस अनेस्थेशीया मशीन दान की.

इस मशीन के लिए शहर के एक जाने-माने डॉक्टर ने वसा संस्था को 60 हजार रुपये का चेक दिया, जबकि एक पशु-प्रेमी व्यवसायी ने 1 लाख रुपये का चेक दिया. इस राशि से संस्था द्वारा इन घायल बेजुबान पशु के लिए मुंबई से गैस एनेस्थीसिया मशीन और 2 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे गए.

आसानी से सर्जरी कर सकते है
गैस एनेस्थीसिया मशीन के कारण हम नियमित और आपातकालीन सर्जरी बहुत आसानी से कर रहे हैं. इस मशीन की वजह से एनेस्थीसिया में जान जाने का खतरा 90 प्रतिशत तक कम हो गया है. पहले, लोकल एनेस्थीसिया के तहत मरीज की टेबल पर जाने में बहुत डर लगता था, क्योंकि पहले से ही बहुत अधिक रक्तस्राव हो रहा होता था और बड़ी सर्जरी करना मुश्किल होता था. अब इस नई गैस एनेस्थीसिया मशीन पर हम बिल्ली के बच्चे, पिल्लों, बूढ़ी बिल्लियों, बुढे श्वानों का बहुत आसानी से ऑपरेशन कर सकते हैं. और उनकी जान बचा सकते है.
-डॉ. सुमित वैद्य,
व्हेटर्नरी सर्जन, वसा संस्था, अमरावती

जिले में पहली गैस एनेस्थीसिया मशीन
अमरावती जिले में पशुओं के लिए यह पहली गैस एनेस्थीसिया मशीन है. सड़कों पर आवारा घायल पशु के इलाज और सर्जरी के लिए वसा संस्था को इस तरह की एक मशीन की तत्काल आवश्यकता थी. पूरे जिले के पशु प्रेमियों की ओर से हम इन दोनों दानदाताओं को हृदय से धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने वसा संस्था की जरूरत को पहचाना और पशुओं के लिए पहली गैस एनेस्थीसिया मशीन संस्थान को दान की। अभी हम और अच्छे तरीके के से काम कर सकते है.
-निखिल फुटाने
उपाध्यक्ष, वसा संस्था अमरावती

Related Articles

Back to top button