अमरावतीमुख्य समाचार

यवतमाल में दो विमानन कौशल केंद्र

राज्यसभा में विदर्भ के कॉलेजस की घोषणा

* सांसद बोंडे के प्रश्नों पर उत्तर
अमरावती/दि.20- डॉ. अनिल बोंडे के प्रश्नों पर उत्तर देते हुए राज्यसभा में नागरी उड्यन मंत्रालय व्दारा बताया गया कि, विमानन कौशल विकास केंद्र विदर्भ में 16 जगहों पर शुरु किए जा रहे हैं. जिसमें पश्चिम विदर्भ के यवतमाल के दो महाविद्यालयों का समावेश है, जहां विमानन कौशल के कोर्सेस पढाए जाएंगे. गोंदिया में उडान प्रशिक्षण संगठन दोबारा कार्यरत कर दिया गया हैं. यह भी बताया गया कि 16 केंद्रों के अलावा महाराष्ट्र से और कोई केंद्र का प्रस्ताव नहीं हैं. भाजपा नेता बोंडे ने प्रश्न संख्या 1303 के जरिए यह विषय उपस्थित किया था.
दी गई जानकारी के मुताबिक यवतमाल के नरिंगे नगर स्थित जाजू कॉलेज और वडगांव के महाजन कॉलेज में यह विमानन कौशल केंद्र शुरु हो रहे हैं. जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को विमानन क्षेत्र की कंपनियों में जॉब हेतु खास प्रशिक्षण दिया जाएगा.
* इफको का नैनो यूरिया सभी किसानों को
डॉ. अनिल बोंडे ने एक अन्य प्रस्ताव के जरिए देश में खेती-बाडी हेतु अत्यंत उपयोगी नैनो यूरिया के विषय में भी प्रश्न उठाया था. जिसके जवाब में उर्वरक व रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि इफको का फिलहाल एक प्लांट कलोल गुजरात में शुरु हैं. शीघ्र यूपी के फुलपुर में भी उत्पादन शुरु हो जाएगा. 2025 तक 8 प्लांट कार्यरत होंगे. 44 करोड नैनो यूरिया प्रतिवर्ष उत्पादन होगा. इसका निर्यात भी किया जा रहा हैं. उसी प्रकार रॉयल्टी लेकर दो निजी कंपनियों को भी नैनो यूरिया उत्पादन हेतु अनुमति दी गई हैं. ऐसे ही सरकारी उद्यम चाहे तो बगैर रॉयल्टी नैनो यूरिया का फार्मूला लेकर उत्पादन कर सकते हैं. डॉ. बोंडे ने यूरिया के किसानों हेतु लाभप्रद होने और इसके देश के सभी कृषकों को उपलब्ध करवाने की मांग सदन में रखी थी.

Related Articles

Back to top button